scorecardresearch
 

Guru Purnima 2021: गुरु पूर्णिमा के दिन करें ये 5 महा उपाय, जीवन में मिलेगी सफलता

आषाढ़ शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है. ये त्योहार गुरुओं के सम्मान में मनाया जाता है. आज यानी 24 जुलाई दिन शनिवार को गुरु पूर्णिमा का त्योहार मनाया जा रहा है.

Guru Purnima 2021 Guru Purnima 2021
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आज मनाया जा रहा है गुरु पूर्णिमा का पर्व
  • इस दिन करें ये 5 महा उपाय
  • इन उपायों से मिलेगी जीवन में सफलता

आषाढ़ शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है. ये त्योहार गुरुओं के सम्मान में मनाया जाता है. आज यानी 24 जुलाई दिन शनिवार को गुरु पूर्णिमा का त्योहार मनाया जा रहा है. ज्योतिष के अनुसार, इस दिन कुछ खास उपाय करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन हो सकता है. इसके अलावा, इस दिन कुछ महा उपाय करने से आप अपनी एकाग्रता, बुद्धि और स्मरण शक्ति को भी बढ़ा सकते हैं. तो आइए जानते हैं, ज्योतिर्विद करिश्मा कौशिक से कि गुरु पूर्णिमा के दिन कौन से महा उपाय करने से गुरु का मार्गदर्शन प्राप्त होगा और जीवन में सफलता मिलेगी. 

पहला उपाय:
करिश्मा कौशिक के अनुसार, अगर आपके बच्चे का दिमाग अधिक काम नहीं करता है या जो भी विद्या वो प्राप्त करते हैं उसे स्मरण नहीं रख पाते हैं या फिर आपको खुद ज्ञान अर्जित करने में दिक्कत हो रही है. तो ऐसे में केसर के कुछ धागे लें. इन्हें गंगाजल में घोल लें. गुरु पूर्णिमा से लेकर आने वाले 40 दिनों तक आप इस घोल से माथे, कंठ और नाभी पर तिलक करें. ऐसा करने से आपकी एकाग्रता और स्मरण शक्ति बढ़ने लगेगी.

दूसरा उपाय:
अगर आपकी कुंडली में कोई दोष है या आप नहीं जानते हैं कि कौन सा ग्रह आपको सता रहा है. ऐसे में गुरु पूर्णिमा के दिन सुबह पीपल के वृक्ष पर जल अर्पित करें. इसी के साथ 7 बार कच्चा सूत लपेटते हुए 7 बार परिक्रमा करें. ऐसा करने से आपका ग्रह दोष समाप्त हो जाएगा.

तीसरा उपाय:
करिश्मा कौशिक कहती हैं कि अगर आपके जीवन में विवाह से संबंधित किसी तरह की कोई परेशानी आ रही है. ऐसे में गुरु पूर्णिमा के दिन किसी भी लक्ष्मी-नारायण मंदिर में जाएं और केले को दो पेड़ दान करें. ऐसा करने से आपको लाभ जरूर प्राप्त होगा.

चौथा उपाय:
अगर आपको नौकरी प्राप्त करने में दिक्कत आ रही है तो शाम के समय किसी भी सुनसान जगह या चौराहे पर या फिर किसी पार्क में जाकर एक सिक्का दबा दें. इसे पीछे मुड़कर ना देखें. ऐसा करने से शीघ्र ही आपको नौकरी की प्राप्ति होगी.

पांचवां उपाय:
अगर आपको सही तरह का मार्गदर्शन नहीं मिल पा रहा है या ज्ञान की प्राप्ति ठीक तरह से नहीं हो पा रही है. ऐसे में अपने गुरु को पीले रंग के वस्त्र, फूल या कोई भी पीले रंग का गिफ्ट आइटम भेंट करें. ऐसा करने से आपको अपने गुरु का आशिर्वाद भी प्राप्त होगा और जीवन की कई तरह की समस्याएं भी समाप्त होंगी. इसके अलावा, जिन लोगों के कोई गुरु नहीं हैं वो भगवान शिव, भगवान विष्णु या श्री कृष्ण को भी अपना गुरु बना सकते हैं. इस दिन भगवान विष्णु जी को पीले रंग का चंदन अर्पित करने से जीवन की सभी समस्याएं समाप्त होंगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें