scorecardresearch
 

मॉनसून में भूलकर भी ना करें इन जगहों पर जाने की गलती, पड़ जाएंगे लेने के देने

ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें मॉनसून में घूमने का काफी शौक होता है. ये बात तो सच है कि मॉनसून के दौरान किसी भी जगह की सुंदरता दोगुनी हो जाती है लेकिन कई बार मॉनसून के मौसम में इन जगहों पर जाना काफी खतरनाक भी साबित हो सकता है खासतौर पर अगर आप हिल स्टेशन्स जाने का प्लान कर रहे हैं तो. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको मॉनसून के मौसम में गलती से भी नहीं जाना चाहिए.

X
Monsoon Travel Tips 2022 (Photo Credit: Getty Images) Monsoon Travel Tips 2022 (Photo Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जुलाई में इन जगहों पर जाने से बचें
  • करना पड़ सकता है मुश्किलों का सामना

जून और जुलाई ये दो महीने ऐसे होते हैं जब लोग अपने बिजी शेड्यूल से थोड़ा समय निकालकर घूमने का प्लान बनाते हैं. लोग अक्सर ऐसी जगहों पर जाने का सोचते हैं जो नजदीक हो और जहां पर वह काफी एंजॉय कर सके. दिल्ली और उसके आसपास के राज्यों में रहने वाले लोगों की पहली पसंद अक्सर पहाड़ ही होते हैं, क्योंकि यहां से हिल स्टेशन जाने में ज्यादा समय नहीं लगता है. लेकिन आपको बता दें कि जून और जुलाई के महीने में मॉनसून आ जाता है ऐसे में इन हिल स्टेशन्स पर जाना आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि मॉनसून के दौरान यहां अत्यधिक मात्रा में बारिश होती है. 

मॉनसून के मौसम में पहाड़ों पर लैंडस्लाइड्स का खतरा काफी ज्यादा होता है. ऐसे में जरूरी है कि आप इन जगहों पर इस दौरान जाने से बचें. तो अगर आप भी घूमने के लिए जगह डिसाइड कर रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां आपको जुलाई के महीने में बिल्कुल भी नहीं जाना चाहिए. 

Kalimpong (Photo Credit: mykalimpong)

कलिम्‍पोंग- कलिम्‍पोंग वेस्ट बंगाल में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. जुलाई के महीने में यहां काफी ज्यादा बारिश होती है. यूं तो बारिश के मौसम में यह जगह काफी खूबसूरत नजर आती है लेकिन बागडोगरा से कलिम्‍पोंग जाते समय ऐसी कई जगहें पड़ती है जहां लैंडस्लाइड आने का खतरा काफी ज्यादा रहता है. ऐसे में जुलाई में यहां जाना आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. लैंडस्लाइड के चलते यहां आपको घंटों तक जाम में भी फंसना पड़ सकता है. यहां जाने का सबसे अच्छा महीना दिसंबर है. इस दौरान यहां लोगों की भीड़ भी कम होती है और मौसम भी काफी सही रहता है. 

assam (Photo Credit: Getty Images)

असम- जुलाई के महीने में बारिश ज्यादा होने के कारण असम में हर साल बाढ़ आती है. बारिश और बाढ़ की वजह से इस दौरान यहां कई जगहों को टूरिस्ट्स के लिए बंद कर दिया जाता है. ऐसे में जुलाई के महीने में यहां घूमने का प्लान बिल्कुल भी ना बनाएं. यहां घूमने का सबसे सही महीना अगस्त है. इस दौरान यहां बारिश रुक जाती है. साथ ही काजीरंगा नेशनल पार्क भी खुल जाता है. 

Himachal Pradesh (Photo Credit: Getty Images)

हिमाचल प्रदेश - पहाड़ों में मॉनसून के दौरान लैंडस्लाइड आना काफी आम होता है. लेकिन इसके बावजूद भी लोग मॉनसून में पहाड़ों पर घूमने का प्लान बनाते हैं. पहाड़ों में लैंडस्टाइड के दौरान आपको बिना किसी मदद के कई घंटों तक जाम में फंसना पड़ सकता है. तो अगर आप आपदा का शिकार नहीं होना चाहते तो जुलाई में हिमाचल प्रदेश जाने से बचें. 

Jim Corbett National Park (Photo Credit: Getty Images)

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क- यहां पर जुलाई से अगस्त के बीच काफी ज्यादा बारिश होती है जिस कारण आप सफारी और रिवर राफ्टिंग जैसी एक्टिविटीज को एंजॉय नहीं कर पाएंगे. हालांकि अगर आप ये सब एक्टिविटीज नहीं करना चाहते और होटल के कमरे से बारिश के दौरान यहां की सुंदरता को निहारना चाहते हैं तो यहां जा सकते हैं.

Rishikesh (Photo Credit: Getty Images)

ऋषिकेश- दिल्ली और इसके आसपास के राज्यों में रहने वाले लोगों की पहली पसंद ऋषिकेश होती है क्योंकि ये जगह काफी पास है. लेकिन मॉनसून के दौरान आपको यहां जाने की गलती बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए. ऋषिकेश में अक्सर लोग वॉटर एक्टिविटीज करने के लिए जाते हैं लेकिन मॉनसून के दौरान यहां पर सभी वॉटर एक्टिविटीज को बंद कर दिया जाता है. क्योंकि बारिश की वजह से गंगा नदी में पानी का लेवल काफी ज्यादा बढ़ जाता है. 

Rathambore (Photo Credit: Getty Images)

रणथंबोर- जुलाई के महीने तक रणथंबोर में भी मॉनसून आ जाता है. इसके चलते जुलाई में रणथंबोर नेशनल पार्क को बंद कर दिया जाता है. इस दौरान आपको यहां उमस की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. रणथंबोर जाने का सबसे सही समय दिसंबर और जनवरी है. इस समय आप रणथंबोर नेशनल पार्क भी जा सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें