scorecardresearch
 

Summer Vacation 2022: परिवार के साथ छुट्टियां बिताने के लिए परफेक्ट हैं ये जगहें, तुरंत बनाएं प्लान

Summer Vacation 2022: गर्मियों के इस मौसम में अगर आप भी परिवार के साथ छुट्टियां बिताने के लिए कहीं जाना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ जगहों की लिस्ट लेकर आए हैं. इन जगहों पर आप अपनी फैमिली के साथ भरपूर एंजॉय कर सकते हैं.

X
Destinations Where You Can Plan A Vacation (Photo credit: harshilghati) Destinations Where You Can Plan A Vacation (Photo credit: harshilghati)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फैमिली के साथ छुट्टियां बिताने के लिए परफेक्ट हैं ये जगहें
  • परिवार के साथ कर सकते हैं एंजॉय

दिल्ली में तापमान लगातार नई ऊंचाईयों को छू रहा है. बढ़ती गर्मी से बच्चों समेत बड़े भी काफी परेशान हैं. शहरों में रहने वाले हर व्यक्ति की गर्मियों में ख्वाहिश होती है कि वह ऐसी जगहों पर जाए जहां कुछ दिन गर्मियों से बचा जा सके और ठंडे मौसम का आनंद उठाया जा सके. हिमाचल, उत्तराखंड में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप अपने परिवार के साथ जा सकते हैं और कुछ दिन एंजॉय कर सकते हैं. 

solan valley (Photo Credit: sanisha1833)

सोलन (Solan)- सोलन, हिमाचल प्रदेश का एक खूबसूरत सा शहर है. इसे भारत की मशरूम सिटी के नाम से भी जाना जाता है. गर्मियों में भी यहां का तापमान काफी अच्छा और ठंडा रहता है. शहर की गर्मी से बचने के लिए ये जगह एकदम परफेक्ट है.

Auli (Photo Credit: traveluttarakhandindia)

औली (Auli)- औली एक हिमालयन स्की रिसॉर्ट और हिल स्टेशन है. सर्दियों में यहां पर कई तरह की विंटर एक्टिविटीज होती हैं. ऐसा नहीं है कि आप इस जगह पर सिर्फ सर्दियों में ही जा सकते हैं गर्मियों में भी यहां पर आप कई तरह की एक्टिविटीज कर सकते हैं. फैमिली के साथ एंजॉय करने के लिए ये जगह परफेक्ट है. 

मणिकरण (Manikaran)- मणिकरण सिखों का एक प्रमुख तीर्थस्थल है. यह जगह सिर्फ तीर्थयात्रियों के लिए फेमस नहीं है बल्कि टूरिस्ट्स और ट्रेकर्स के बीच भी काफी फेमस है. गर्मियों में यहां का तापमान 10 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है.

mukteshwar (saloni__singhal__)

मुक्तेश्वर (Mukteshwar)- मुक्तेश्वर में दिन के समय आपको गर्मी लग सकती है लेकिन रात के समय मौसम काफी अच्छा रहता है. यहां पर 350 साल पुराना मुक्तेश्वर धाम मंदिर भी है जहां आप परिवार के साथ दर्शन के लिए जा सकते हैं. शहर की भीड़ और प्रदूषण से दूर इस जगह पर आप सुकून की सांस ले सकते हैं. 

लेह (Leh)- लेह सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स में से एक है. गर्मियों के दौरान यहां का औसत तापमान 25 डिग्री सेल्सियस होता है, ऐसे में परिवार के साथ छुट्टियां बिताने के लिए ये जगह एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है. हालांकि रात के समय यहां का तापमान जीरो डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है. ऐसे में अगर आप यहां घूमने जा रहे हैं तो हमेशा अपने साथ गर्म कपड़े लेकर जरूर जाएं, क्योंकि यहां मौसम का कोई भरोसा नहीं होता. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Harshil Valley (@harshilghati)

हर्षिल (Harshil)- गर्मियों के मौसम में हर्षिल विलेज का तापमान काफी अच्छा रहता है तो यहां जाते समय गर्म कपड़े ले जाना ना भूलें. यहां आसपास घूमने के लिए बहुत सी जगहें हैं. यहां बहने वाली ठंडी हवाएं आपको भी इस जगह का दीवाना बना देगी. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें