scorecardresearch
 

Monsoon Destinations in india: मॉनसून में घूमने के लिए परफेक्ट हैं भारत की ये जगहें, आ जाएगा मजा

Monsoon Destinations In India: मॉनसून शुरू हो चुका है. ऐसे में इस मौसम को काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है. बहुत से लोग ऐसे हैं जो मॉनसून में घूमने का प्लान बनाते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको मॉनसून में जरूर जाना चाहिए.

X
Famous Monsoon Destinations in india (Photo Credit: Getty Images)
Famous Monsoon Destinations in india (Photo Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मॉनसून में काफी खूबसूरत नजर आती हैं ये जगहें
  • जरूर जाएं यहां घूमने

Monsoon Destinations In India: मॉनसून का महीना उन जगहों पर घूमने का सबसे अच्छा समय होता है जहां आप हमेशा से जाना चाहते थे. हालांकि मॉनसून सीजन में काफी ज्यादा बारिश होने के कारण कई जगहों पर लैंडस्लाइड्स का खतरा काफी ज्यादा होता है लेकिन अगर आपको रास्तों की अच्छे से समझ है तो आप मॉनसून में अपनी यात्रा को काफी यादगार बना सकते हैं. भारत में तीन तरह के मौसम होते हैं- गर्मी , सर्दी और मॉनसून. यूं तो लोग हर मौसम में घूमने का प्लान बनाते हैं और जाते भी हैं लेकिन मॉनसून के दौरान जाने का मजा ही काफी अलग होता है. ऐसे में अगर आप भी मॉनसून में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां इस मौसम में जाना आपके लिए काफी यादगार साबित होगा. आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में- 

Wayanad (Photo Credit: Getty Images)

वायनाड- मॉनसून के मौसम में घूमने के लिए वायनाड एक काफी अच्छी जगह साबित हो सकती है. खासकर उन लोगों के लिए जिनकी हाल-फिलहाल में ही शादी हुई है. मानसून में यह जगह और भी सुंदर नजर आती है. मॉनसून के दौरान आपको यहां झरने, बहती हुई नदियां और धुंध भरी सुबह देखने को मिलेगी. ऐसे में मॉनसून के दौरान पार्टनर या दोस्तों के साथ घूमने के लिए यह एक परफेक्ट जगह है.

darjeeling (Photo Credit: Getty Images)

दार्जिलिंग-  मॉनसून के दौरान यहां काफी ज्यादा बारिश होती है. साथ ही यहां सनराइज और सनसेट देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. मॉनसून के दौरान यहां की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है. आप यहां इस दौरान कई तरह की एक्टिविटीज भी कर सकते हैं. यहां घूमने के लिए बहुत सी जगहें भी हैं.

Goa (Photo Credit: Getty Images)

गोवा- गोवा कपल्स की पहली पसंद होती है. गोवा जाने का सबसे अच्छा समय अगस्त और सितंबर का है. मॉनसून में यहां के बीच में काफी अच्छा महसूस होता है. साथ ही आप यहां नाइट लाइफ भी एंजॉय कर सकते हैं. 

coorg (Photo Credit: Getty Images)

कुर्ग- कुर्ग अपनी आकर्षक प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. यह भारत के फेमस हनीमून डेस्टिनेशन्स में से एक है. खासकर मॉनसून के दौरान इस जगह की सुंदरता अलग ही लेवल पर होती है. यहां की घाटियां, पहाड़ और जगंल मॉनसून के मौसम में और भी ज्यादा सुंदर लगते हैं. यहां पर कई वॉटरफॉल्स हैं जिन्हें देखने से अलग ही अनुभव होता है. 

mahabaleshwar (Photo Credit: Getty Images)

महाबलेश्वर- जुलाई और अगस्त में महाबलेश्वर की सुंदरता एक अलग ही लेवल पर होती है. बहुत से कपल्स मॉनसून के दौरान यहां घूमने के लिए आते हैं. यहां पर आप फ्रेश स्ट्रॉबेरीज का लुफ्त उठा सकते हैं साथ ही आप यहां बोटिंग भी कर सकते हैं.

munnar (Photo Credit: Getty Images)

मुन्नार- हरी-भरी घाटियां, शानदार झरने और झीलें मुन्नार की सुंदरता में चार चांद लगाती हैं. प्रकृति की सुंदरता का प्रतीक, दक्षिण भारत का यह खूबसूरत शहर उन लोगों की पसंदीदा डेस्टिनेशन है, जो प्रकृति की शांति के बीच अपना समय बिताना पसंद करते हैं.

Ladakh (Photo Credit: Getty Images)

लद्दाख- अपने अंदर अद्भुत खूबसूरती समेटे बैठा लद्दाख भी टूरिस्ट के बीच काफी फेमस है. पहाड़ी दर्रे, तेज हवाएं और प्राकृतिक सौंदर्य के बीच आपको यही लगेगा  कि धरती पर शायद इससे बेहतर दूसरी कोई जगह नहीं है. अगर आपको बारिश पसंद है तो एक बार मॉनसून में लद्दाख जरूर जाएं.

Meghalaya (Photo Credit: Getty Images)

मेघालय- पहाड़ों से घिरे मेघालय को अक्सर लोग बादलों का घर कहते हैं. नदियों की मौजूदगी, खूबसूरत झरने, जगमगाती पर्वत धाराएं और पर्वतों के ऊपर से हरियाली का अनोखा नजारा मेघालय की खूबसूरती को दर्शाता है. बारिश के मौसम में यह जगह नहाकर और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाती है, इसलिए मॉनसून में आपको यहां जरूर जाना चाहिए.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें