scorecardresearch
 
पर्यटन

Blue Flag: भारत के 8 सबसे खूबसूरत बीच 'ब्लू फ्लैग' से सम्मानित, जानें क्या हैं इनकी खूबियां

भारत की ये 8 खूबसूरत बीच 'ब्लू फ्लैग' से सम्मानित
  • 1/10

देश के पांच राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित आठ सुमुद्री तटों (बीच) को प्रतिष्टिठ 'ब्लू फ्लैग' सर्टिफिकेशन से सम्मानित किया गया है. केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने खुद इसकी जानकारी दी है. इनमें शिवराजपुर बीच (द्वारका, गुजरात), घोघला बीच (दीव), कासरकोड पदुबिद्री बीच (कर्नाटक), कप्पड़ बीच (केरल), रुशिकोंडा बीच (आंध्रप्रदेश), गोल्डन बीच (ओडिशा) और राधानगर बीच (अंडमान-निकोबार) शामिल हैं.

Photo Credit: PTI

क्या होता है ब्लू फ्लैग?
  • 2/10

ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेशन एक वैश्विक सम्मान है जो सुरक्षित, बोटिंग टूरिज्म और साफ-सुथरे समुद्र तटों के लिए दिया जाता है. ब्लू फ्लैग पाने के लिए FFE (फाउंडेशन फॉर एनवायरनमेंट एजुकेशन) के मानदंडों पर खरा उतरना पड़ता है. इसमें पर्यावरण और शैक्षिक और एक्सेसब्लिटी क्राइटेरिया शामिल है.

शिवराजपुर बीच
  • 3/10

शिवराजपुर बीच
द्वारका के पास रुक्मणी मंदिर से 15 मिनट की दूरी पर स्थित लाइटहाउस और चट्टानी तट रेखाओं से घिरा ये बीच पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र है. शहरों और इंडस्ट्री से दूर यह टूरिस्ट डेस्टिनेशन परिवार के साथ कुछ अच्छे पल बिताने के लिए एकदम सही जगह है.

Photo Credit: shivrajpur_beach

घोघला बीच
  • 4/10

घोघला बीच
यह बीच दीव के मुख्य शहर से 15 किलोमीटर दूर घोघला नाम के गांव में स्थित है. लंबे समय से टूरिस्ट के बीच आकर्षण का केंद्र रही ये बीच काफी सुंदर है. टूरिस्ट अक्सर यहां पैरासेलिंग, सर्फिंग, बनाना बोट और वॉटर स्कूटर राइड का लुत्फ उठाने आते हैं.

Photo Credit: cr7.madness

कासरकोड बीच
  • 5/10

कासरकोड बीच
ये ईको-फ्रेंड बीच कर्नाटक में उत्तरा कन्नड़ा जिले में होनावर तालुक के पास स्थित है. कासरकोड विलेज फॉरेस्ट कमिटी और टूरिस्ट एंड फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने मिलकर इस जगह को खूबसूरत बनाया है. इस शानदार बीच का उद्घाटन साल 2013 में हुआ था. लोग अक्सर यहां प्लांटेशन, चिल्ड्रन पार्क और बोटिंग का लुत्फ उठाने आते हैं.

Photo Credit: thisisstn

पदुबिद्री बीच
  • 6/10

पदुबिद्री बीच
ये खूबसूरत बीच पदुबिद्री के एक छोटे से शहर में स्थित है, जो कि उडीपी से मंगलौर के रास्ते में पड़ता है. पदुबिद्री नागराज एस्टेट बस स्टैंड से ये जगह महज एक कोलोमीटर की दूरी पर है. शांत वातावरण के बीच छुट्टियां बिताने वालों के लिए ये जगह एकदम परफेक्ट है. यहां वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी से लेकर जॉगिंग ट्रैक और गार्डनिंग की भी पूरी व्यवस्था है.

Photo Credit: padubidribeach

कप्पड़ बीच
  • 7/10

कप्पड़ बीच
यह जगह कोझिकोड में कोयिलैंडी के पास स्थित है.चट्टान और छोटी पहाड़ियां इस बीच की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. कई बार यहां पक्षियों की अनोखी प्रजातियां भी देखेने को मिल जाती हैं. पिछले साल ही इस खूबसूरत जगह का पुनर्त्थान किया गया था.

रुशिकोंडा बीच
  • 8/10

रुशिकोंडा बीच
यह समुद्र तट आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित है. इस जगह का लुत्फ उठाने ना सिर्फ देशभर से लोग आते हैं, बल्कि यहां विदेशी टूरिस्ट का भी तांता लगा रहता है. बायो टॉयलेट, प्योरीफाई वॉटर, सोलर ट्रीटमेंट, वॉकिंग एंड जॉगिंग ट्रैक और वेस्ट मैनेजमेंट का शानदार प्रबंधन इस जगह की खास पहचान है.

गोल्डन बीच
  • 9/10

गोल्डन बीच
पुरी की यह फेमस बीच अपने फूड स्टॉल और सुनहरे रेत के लिए काफी प्रसिद्ध है. पास में मौजूद जगन्नाथ मंदिर के दर्शन करने वाले लोग अक्सर इस जगह आना नहीं भूलते हैं. सुरक्षित बाथ जोन, क्राइम फ्री, हाई क्वालिटी वॉटर, सोलर लाइटिंग सिस्टम, मेफेयरी होटेल और गांधी पार्क गोल्डन बीच की पहचान है.

राधानगर बीच
  • 10/10

राधानगर बीच
आसमानी पानी और हरे-भरे जंगलों के साथ अंडमान की राधानगर बीच को देश के सबसे अच्छे और खूबसूरत समुद्र तटों में गिना जाता है. टाइम मैग्जीन इसे दुनिया की सातवीं सबसे खूबसूरत एशिया की सबसे खूबसूरत बीच के रूप में सम्मानित भी कर चुकी है. हनीमून के लिए इसे बेस्ट डिस्टिनेशन माना जाता है.

Photo Credit: wonder.tours