scorecardresearch
 

कहीं आपका पार्टनर तो नहीं कर रहा आपसे इमोशनल चीटिंग? इन 4 संकेतों को पहचानें

किसी भी रिश्ते में ईमानदारी की उम्मीद दोनों तरफ से की जाती है. हो सकता है कि आप अपने पार्टनर को जितना महत्व दे रहे हों, बदले में आपको उतनी अहमियत ना मिल रही हो. रिश्ता आगे बढ़ाने से पहले कुछ बातों पर गौर करना जरूरी है.

पार्टनर के इन संकेतों को पहचानें पार्टनर के इन संकेतों को पहचानें
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पार्टनर के संकेतों को पहचानें
  • रिश्ते में जरूरी है ईमानदारी
  • इमोशनल चीटिंग से कैसे बचें

कुछ लोग रिश्ते में होते हुए भी खुद को अकेला महसूस करते हैं. एक साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त गुजारने के बाद भी ऐसी स्थिति आ सकती है जब पार्टनर की तरफ से आपको लगाव महसूस होना बंद हो जाए. ऐसा इसलिए भी होता है कि पूरी ईमानदारी से रिश्ता निभाने के बावजूद आपको पार्टनर की तरफ से वो रिस्पॉन्स नहीं मिल पा रहा हो जिसकी आप उम्मीद करते हैं. ऐसा भी हो सकता है कि आपको अपने पार्टनर को समझने में गलती हो गई हो और वो आपको भावनात्मक रूप से धोखा दे रहे हों यानी आपको इमोशनली चीट कर रहे हों. इन 4 संकेतों के जरिए आप जान सकते हैं कि आपका पार्टनर आपके साथ इमोशनली चीट कर रहा है या नहीं.

किसी तीसरे व्यक्ति को लेकर बहस करना

किसी भी रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए आपस की समझदारी बहुत जरूरी है. अगर आप दोनों के बीच किसी तीसरी व्यक्ति को लेकर आए दिन लड़ाई-झगड़े होते हैं और आपका पार्टनर सारा इल्जाम आप पर ही डालता है तो ये निश्चित रूप से इस बात का संकेत है कि उसे आप की परवाह नहीं है. रिश्ते में होने के बावजूद वो आप से ज्यादा किसी तीसरे को महत्व देना चाहता है.


आपकी नाराजगी को महत्व ना देना

भले ही आपने तीसरे व्यक्ति को लेकर पार्टनर से नाराजगी जाहिर कर दी हो लेकिन उनपर इसका कोई असर ना हो रहा हो. या तो वो आपको शांत रहने के लिए कह रहे हों या फिर हो सकता कि बात बढ़ने से रोकने के लिए उस तीसरे व्यक्ति से चोरी-छिपे अपना रिश्ता चला रहे हों. आपके कहने के बावजूद अगर वो तीसरे व्यक्ति से अपना रिश्ता खत्म नहीं करना चाह रहे हों तो आपको सावधान रहने की जरूरत है.

खुद के बारे में अच्छा महसूस ना होना

आपको ये लगने लगे कि आपका पार्टनर आपसे से ज्यादा किसी तीसरे व्यक्ति को अहमियत दे रहा है और आप खुद के बारे में बुरा सोचना शुरू कर देते हैं. आपको लगने लगता है कि आप अपने पार्टनर के लिए सही व्यक्ति नहीं हैं और आपमें कुछ भी ऐसा नहीं है जो उन्हें आपके प्रति आकर्षित कर सके.

आपका रिश्ता खत्म होने के कगार पर हो

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपका रिश्ता पहले की तरह मजबूत नहीं रहा और वो आपसे ज्यादा अपने किसी खास दोस्त को महत्व दे रहे हैं तो आपको ये संकेत पहचान जाना चाहिए. आप इस बात के लिए तैयार रहें कि आज नहीं तो कल आपका रिश्ता खत्म ही होने वाला है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें