scorecardresearch
 

Diet & Aging: आपको तेजी से बूढ़ा करती हैं खाने की ये 5 चीजें, तुरंत बना लें दूरी

हर किसी की चाहत खूबसूरत और जवां दिखने की होती है लेकिन कुछ आदतों की वजह से ऐसा नहीं हो पाता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार खाने की कुछ चीजें स्किन को समय से पहले बूढ़ा कर देती हैं जिसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं. आइए जानते हैं कि स्किन को हेल्दी रखने के लिए आपको कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए.

स्टोरी हाइलाइट्स
  • गलत खानपान से खराब होती है स्किन
  • त्वचा को झुर्रियों से बचाएं
  • तेजी से दिखने लगता है बुढ़ापा

कोई भी नहीं चाहता है कि वो समय से पहले ही बूढ़ा दिखने लगे. लेकिन खराब जीवनशैली और डाइट की वजह से आपके चेहरे पर झुर्रियां दिखने लग सकती हैं. एक्सपर्ट्स खराब स्किन के पीछे मुख्य रूप से दो वजह मानते हैं. पहला धूप में जरूरत से ज्यादा रहना और दूसरा ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स (AGEs). ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स प्रोटीन या फैट के चीनी के साथ मिल जाने पर बनते हैं. हालांकि, इन दोनों चीजों को कंट्रोल करना आपके ही हाथ में है. धूप में जाने से पहले हमेशा सनस्क्रीन लगाएं और अपने खानपान पर ध्यान दें.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, खाने की कुछ चीजें स्किन को समय से पहले बूढ़ा कर देती हैं जिसकी वजह से चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं. अगर आप भी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो इन चीजों को खाने से बचें.

फ्रेंच फ्राइज़- फ्रेंच फ्राइज़ खाने में बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं लेकिन इनमें नमक और तेल भी बहुत ज्यादा होता है. इन्हें तेज तापमान पर बनाया जाता है जो फ्री रेडिकल्स निकालते हैं. इनकी वजह से स्किन खराब होती है. फ्री रेडिकल्स एजिंग प्रोसेस को तेज करते हैं. बहुत ज्यादा नमक खाने की वजह डिहाइड्रेशन होने लगता है. इसकी वजह से स्किन ढीली हो जाती है और झुर्रियां जल्दी पड़ने लगती हैं. अगर आपको फ्रेंच फ्राइज़ बहुत ज्यादा पसंद है तो आप इसे आलू की जगह शकरकंद से बनाएं और तलने की बजाय इसे बेक कर लें.

शुगर- मुंहासों जैसी स्किन की समस्या की सबसे बड़ी वजह चीनी होती है. चीनी कोलेजन को नुकसान पहुंचाने वाले ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स बनाती है. कोलेजन स्किन को साफ रखने का काम करती है. जब शरीर में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है तो AGEs अपने आप बनने लगते हैं. अगर आप मीठे के शौकीन हैं तो चीनी से बने फूड आइटम की जगह मीठे फल खाएं. ये आपकी स्किन सेहतमंद रहेगी और मीठा खाना की इच्छा भी पूरी हो जाएगी.

सोडा और कॉफी- सोडा और कॉफी में बहुत ज्यादा कैफीन पाया जाता है. इसकी वजह से ठीक से नींद नहीं आती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, खराब स्लीपिंग पैटर्न का असर स्किन पर पड़ता है. आंखों के नीचे डार्क सर्किल और झुर्रियां ठीक से ना सो पाने की वजह से ही होती हैं. सोडा और कॉफी की मात्रा कम करें. कॉफी की जगह हल्दी वाला दूध पीने की कोशिश करें. ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो एंटी-एजिंग भी माना जाता है.

अल्कोहल- शराब की वजह से स्किन से जुड़ी कई तरही की दिक्कतें होने लगती हैं जैसे कि स्किन लाल हो जाना, सूजन, कोलेजन कम हो जाना और झुर्रियां पड़ना. शराब शरीर से पोषक तत्वों और विटामिन A को कम करता है साथ ही डिहाइड्रेशन को भी बढ़ाता है. ये सभी चीजें झुर्रियों को बढ़ाने का काम करती हैं. स्किन को चमकदार और टाइट बनाए रखने के लिए विटामिन A जरूरी है. अल्कोहल का सेवन बहुत ही सीमित मात्रा में करें. पानी खूब पिएं ताकि आप पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहें.

तेज आंच पर पकाया हुआ खाना- कॉर्न या सनफ्लावर ऑयल जैसे कुछ पॉलीअनसेचुरेटेड तेल में ओमेगा-6 फैटी एसिड ज्यादा मात्रा में होती है. ये सूजन और फ्री रेडिकल्स बढ़ाने का काम करते हैं. अगर आप हर दिन इन तेल में तेज आंच पर पकाया हुआ खाना खाएंगे तो इससे आपकी स्किन तेजी से खराब होगी. स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए मोनोअनसैचुरेटेड फैट का विकल्प चुनें. आप वेजीटेबल ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई और फाइटोस्टेरॉल ज्यादा होता है जो इंफ्लेमेशन को कम करता है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×