scorecardresearch
 

ज्यादा मीठा खाने की है बुरी आदत? 10 दिनों में इस तरीके से छूटेगी लत

ल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार हम जितना शुगर खाते हैं, उतना ज्यादा हमारी मीठा खाने की इच्छा बढ़ जाती है. चीनी हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती है. मोटापे और डायबिटीज के अलावा ये और भी कई तरह की बीमारियों की संभावना बढ़ा देती है.

मीठा खाने की बुरी आदत से पाएं छुटकारा मीठा खाने की बुरी आदत से पाएं छुटकारा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चीनी का सेहत पर बुरा असर
  • 10 दिनों में छूटेगी लत
  • शरीर को बनाएं सेहतमंद

बहुत से लोगों को मीठा खाने की इतनी बुरी आदत होती है कि उन्हें थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ स्वीट फूड चाहिए होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार हम जितना शुगर खाते हैं, उतना ज्यादा हमारी मीठा खाने की इच्छा बढ़ जाती है. चीनी हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती है. मोटापे और डायबिटीज के अलावा ये और भी कई तरह की बीमारियों की संभावना बढ़ा देती है. हालांकि अच्छी बात ये है कि कुछ खास तरीकों से इस लत पर 10 दिनों में काबू भी पाया जा सकता है.

खुद करें ये वादा- सबसे पहले तो अपने आप से वादा करें कि आप वाकई मीठा खाने की अपनी आदत को कंट्रोल करेंगे और अगले 10 दिनों में अपनी बॉडी को डिटॉक्स करेंगे. जल्द ही इस बदलाव का असर ना सिर्फ आपके शरीर बल्कि आपके दिमाग पर भी होने लगेगा.

इन चीजों से बना लें दूरी- मैदा, आर्टिफिशियल स्वीटनर, हाइड्रोजेनेटेड फैट्स और पैक्ड फूड्स से बिल्कुल दूरी बना लें. बिना चीनी की चाय और कॉफी पिएं. हरी सब्जियों के जूस के अलावा कोई और जूस ना पिएं. खासतौर से बाजार में मिलने वाले ड्रिंक्स को तो भूलकर कर भी हाथ ना लगाएं.

खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं- अपने ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं. डाइट में अंडे, नट्स, सीड्स, फिस, चिकन, मीट, सोया मिल्क, और दलिया शामिल करें. प्रोटीन वाले फूड से शरीर को अंदर से एनर्जी मिलती है.

सही कार्ब्स खाएं- सिर्फ वही चीजें खाएं जिनमें स्टार्च ना पाया जाता हो जैसे कि शतावरी, हरी बीन्स, मशरूम, प्याज, तोरई, टमाटर, सौंफ, बैंगन और शिमला मिर्च. अपनी हर डाइट से गुड फैट लेने की कोशिश करें. ओमेगा -3 फैटी एसिड वाले फूड जैसे कि नट्स, सीड्स, एवोकाडो और फिश ज्यादा खाएं. ग्लूटेन और डेयरी प्रोडक्ट बंद कर दें.

तनाव ना लें- जब आप तनाव में होते हैं, तो आपका कोर्टिसोल बढ़ जाता है. इसे स्ट्रेस हार्मोन भी कहा जाता है. इस हार्मोन के साथ भूख भी बढ़ने लगती है और ऐसी स्थिति मीठा पसंद करने वाले लोग शुगर वाली चीजें ही ढूंढते हैं. इसके अलावा अच्छी और पूरी नींद लें. 8 घंटे से कम नींद लेने से ज्यादा कैलोरी खाने की इच्छा बढ़ने लगती है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें