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कितने घंटे सोते हैं आप? उम्र के हिसाब से जानें कितने घंटे की नींद लेना जरूरी

जिस तरह अच्छी सेहत के लिए हेल्दी खाना जरूरी है, उसी प्रकार नींद भी एक स्वस्थ शरीर के लिए काफी जरूरी होती है. नींद पूरी ना होने पर कई तरह की समस्याओं और बीमारियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आइए जानते हैं उम्र के अनुसार किसे होती है कितने घंटे की नींद की जरूरत.

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How many hours to sleep in a day (Photo Credit: Getty Images) How many hours to sleep in a day (Photo Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नीेंद पूरी ना होने पर होती हैं कई तरह की बीमारियां
  • उम्र के अनुसार जानें किसके लिए जरूरी होती है कितने घंटे की नींद

एक स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए रात में अच्छी नींद लेना काफी ज्यादा जरूरी होती है. पर्याप्त नींद ना लेने पर कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जैसे कि टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट डिजीज, मोटापा और डिप्रेशन आदि. बहुत से लोग ऐसे हैं जो बिज़ी शेड्यूल के चलते रात में देर से सोते हैं और सुबह जल्द उठ जाते हैं. ऐसे में जानते हैं किस उम्र के लोगों के लिए कितने घंटे की नींद लेनी जरूरी होती है. 

क्यों जरूरी होती है नींद?

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि रात के समय सिर्फ सोना ही काफी नहीं होता, इसके अलावा यह भी जरूरी होता है कि आप कब सोते हैं, कितने बजे तक सोते हैं और आपकी स्लीप क्वॉलिटी कैसी है. एक्सपर्ट ने बताया कि रात में अच्छी तरह से नींद पूरी ना होने के कारण दिन के समय नींद का एहसास होना, थकान, मूड खराब होना और कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है. 

बच्चों की नींद पूरी ना होने से क्या होता है?

अच्छी नींद की कमी बच्चों के शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है और इससे सामान्य वृद्धि और विकास में बाधा पैदा होती है. बच्चों की नींद पूरी ना होने पर उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे, स्कूल परफॉर्मेंस में कमी, सुबह जल्दी उठने में दिक्कत, चिढ़चिढ़ापन, मूड स्विंग्स, डिप्रेशन आदि. 

क्या बड़ों को होती है कम नींद की जरूरत

कुछ रिसर्च बताती हैं कि उम्र के साथ नींद की जरूरत भले ही न बदले, लेकिन जरूरी नींद लेने की क्षमता उम्र के साथ घटती जाती है.  वृद्ध वयस्कों में सोने की कम क्षमता उनकी बीमारियों और दवाईयों के कारण होती है. उम्र बढ़ने के साथ स्लीप क्वॉलिटी भी कम होने लगती है. बुजुर्गों की स्लीप क्वॉलिटी काफी कम होती है. इसके पीछे कई कारण  हैं जैसे इंसोमनिया, रेस्टलैस लेग सिंड्रोम, स्लीप एपनिया, और मिडनाइट यूरिनेशन आदि.


बच्चों, व्यस्कों और बुजुर्गों के लिए कितनी नींद है जरूरी

  उम्र कितने घंटे की नींद है जरूरी
 नवजात शिशु 1-2 11 से 14
प्री- स्कूल 3-5 10 से 13
बच्चे 6-13 9 से 11
किशोर
14-17 8 से 10
व्यस्क 18-60 7 से 9
बुजुर्ग 60 साल से ऊपर 6 से 8

 

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