scorecardresearch
 

Diabetes: दिवाली में डायबिटीज मरीज इन 7 बातों का रखें ध्यान वरना बढ़ जाएगी ब्लड शुगर

डॉक्टर्स कहते हैं कि त्योहारों के बीच डायबिटीज मरीजों को सबसे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होती है. ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में जरा सी लापरवाही बड़ी आफत खड़ी कर सकती है. इसलिए डायबिटीज के रोगी इस फेस्टिवल सीजन में 7 बातों का विशेष ध्यान रखें.

X
इन 5 बातों का ख्याल रखें डायबिटीज मरीज (Photo: Getty Images) इन 5 बातों का ख्याल रखें डायबिटीज मरीज (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ठंड के मौसम में हमारा डाइजेशन भी स्लो रहता है
  • त्योहारों के बीच डायबिटीज मरीजों को सावधान रहने की जरूरत

त्योहारों के मौसम में लोग सेहत की बिल्कुल परवाह नहीं करते हैं. धनतेरस, दिवाली से लेकर भाई दूज तक घर में मिठाइयों को अंबार लगा रहता है और बेपरवाह होकर इनका जायका लेते हैं. ठंड के मौसम में हमारा डाइजेशन भी स्लो रहता है जिससे शरीर इन चीजों को आसानी से नहीं पचा पाता. डॉक्टर्स कहते हैं कि त्योहारों के बीच डायबिटीज मरीजों को सबसे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होती है. ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में जरा सी लापरवाही बड़ी आफत खड़ी कर सकती है. इसलिए डायबिटीज के रोगी इस फेस्टिवल सीजन में 7 बातों का विशेष ध्यान रखें.

1. फेस्टिवल सीजन शुरू होने पहले एक बार खून में ग्लूकोज लेवल की जांच जरूर करा लें. बॉडी स्क्रीनिंग होने से आपको संभावित जोखिमों की जानकारी होगी और सावधानी के साथ त्योहारों का आनंद ले सकेंगे.

2. फेस्टिव सीजन में स्वीड डिश या स्वीट ड्रिंक्स दोनों से पर्याप्त दूरी बनाए रखें. इस दौरान आपको फ्राइड फूड खाने से भी बचना होगा. खाने-पीने के रूटीन का भी ख्याल रखें. घर का खाना खाएं. यदि आप कहीं बाहर डिनर का प्लान कर रहे हैं तो रिफाइंड शुगर और सैचुरेटेड फैट युक्त चीजें ना खाएं.

3. इस दौरान घर के सदस्यों को भी डायबिटीज मरीजों की सेहत का ख्याल रखना चाहिए. मरीज या घर के लोगों को डॉक्टर से ओरल एंटी डायबिटिक मेडिकेशंस और इंसुलिन से जुड़ी दिक्कतों के बारे में पूछना चाहिए ताकि मरीज की सेहत को ज्यादा नुकसान ना पहुंचे.

4. दिवाली और भाई दूज जैसे त्योहारों पर मिठाई और मीठे पकवानों का खूब जायका लिया जाता है. लेकिन डायबिटीज के मरीज ऐसी चीजों से दूर ही रहें तो बेहतर होगा. स्वीट डिश या मिठाइयों की जगह आप गुड़, खजूर या अंजीर जैसे स्वादिष्ट विकल्प देख सकते हैं.

5. त्योहारों पर मिठाइयों के अलावा घर में कई अन्य हेल्दी चीजें भी आती हैं. आप डॉक्टर की सलाह पर डायबिटीज में फायदेमंद फल या ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं तो इस रूटीन को भी ना टूटने दें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें