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Diabetes: भीगे हुए अखरोट से डायबिटीज होगी कंट्रोल, जानें कई चौंकाने वाले फायदे

Diabetes control: अखरोट ना सिर्फ हमारी दिमागी सेहत के लिए अच्छा होता है, बल्कि इससे शरीर को और भी कई बड़े फायदे होते हैं. एक स्टडी में ऐसा दावा किया गया है कि भीगे हुए अखरोट खाने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

Diabetes: भीगे हुए अखरोट से डायबिटीज का इलाज (Photo Credit: Getty Images) Diabetes: भीगे हुए अखरोट से डायबिटीज का इलाज (Photo Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अखरोट खाने से टाइप-2 डायबिटीज कंट्रोल
  • इन्फ्लेमेशन और कैंसर का खतरा भी होगा कम

अखरोट-बादाम जैसी चीजें खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है, इसलिए इन्हें सुपरफूड की श्रेणी में रखा गया है. अखरोट ना सिर्फ हमारी दिमागी सेहत के लिए अच्छा होता है, बल्कि इससे शरीर को और भी कई बड़े फायदे होते हैं. एक स्टडी में ऐसा दावा किया गया है कि भीगे हुए अखरोट खाने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, भीगे हुए अखरोट खाना एक अच्छी आदत है. ऐसा माना जाता है कि बीज और नट्स में कई तरह के एन्जाइम्स होते हैं जिन्हें डाइजेस्ट करना बड़ा मुश्किल होता है. इसलिए उन्हें भिगोने से पचाने में आसानी होती है. अच्छी बात ये है कि अखरोट या ऐसे किसी मेवा को भिगोने से उनके गुणकारी तत्व या न्यूट्रिशल वेल्यू पर भी कोई असर नहीं पड़ता है.

एक्सपर्ट्स का दावा है कि रोजाना भीगे हुए अखरोट खाने से टाइप-2 डायबिटीज को मैनेज किया जा सकता है. यह फाइबर से भरपूर होता है और शरीर से ब्लड शुगर रिलीज करने के लिए जाना जाता है. इससे शुगर लेवल बढ़ने का जोखिम भी कम हो जाता है. भीगे हुए अखरोट का ग्लाइसेमिक इंडेक्स सिर्फ 15 होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए इसे एक हेल्दी मिड-डे स्नैक्स बनाता है.

ऐसा माना जाता है कि अखरोट इंसुलिन के लिए प्रतिरोध बनाने में मदद कर सकता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रख सकते हैं. इसके अलावा, अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसा हेल्दी फैट भी पाया जाता है जो शरीर में कॉलेस्ट्रोल लेवल को घटाकर दिल को स्वस्थ रखता है. इसमें त्वचा और बालों को फायदा पहंचाने वाले हेल्दी ऑयल भी पाया जाता है.

कुछ एक्सपर्ट ऐसा दावा करते हैं कि अखरोट खाने से इन्फ्लेमेशन की समस्या दूर होती है और इनका नियमित सेवन कैंसर का खतरा कम करता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि चिली में दुनिया की सबसे अच्छी किस्म के अखरोट होते हैं.

अखरोट फाइबर से भरपूर होता है इसलिए आपकी पाचन क्रिया भी दुरुस्त रखता है. हेल्थ एक्सपर्ट भी कब्ज से बचने के लिए फाइबर युक्त चीजें डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. भीगे हुए अखरोट को पचाना भी आसान होता है.

 

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