scorecardresearch
 

Cumin Side Effects: लो ब्लड शुगर, किडनी-लिवर डैमेज, मुश्किल में डाल सकते हैं जीरे के ये साइड इफेक्ट

जीरे का इस्तेमाल बटरमिल्क, कड़ी, दाल, सलाद समेत कई अलग-अलग तरह के खानों में होता है. यह न सिर्फ खाने का जायका बढ़ाता है, बल्कि इससे हमारी हेल्थ को बड़े फायदे भी होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं बहुत ज्यादा जीरा खाने से हमारी सेहत को बड़े नुकसान हो सकते हैं.

Cumin Side Effects (Photo Credit: Getty Images) Cumin Side Effects (Photo Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नवरात्रि के दिनों में खूब खाया जाता है जीरा
  • बहुत ज्यादा मात्रा में जीरा खाने से सेहत को बड़े नुकसान

नवरात्र के दिनों में लोग घर में लहसुन-प्याज का सेवन एकदम बंद कर देते हैं. इन चीजों की बजाए खाने में जीरे का तड़का लगाया जाता है. बटरमिल्क, कड़ी, दाल, सलाद समेत कई अलग-अलग तरह के खानों में जीरे का इस्तेमाल होता है. यह न सिर्फ खाने का जायका बढ़ाता है, बल्कि इससे हमारी हेल्थ को भी बड़े फायदे होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं बहुत ज्यादा जीरा खाने से हमारी सेहत को नुकसान भी होता है.

सीने में जलन- ये सभी जानते हैं कि जीरा पेट की गैस से राहत दिलाने में बड़ा कारगर है. लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि यह हार्टबर्न यानी सीने में जलन की समस्या को ट्रिगर कर सकता है जो कि एक बेहद सामान्य डायजेस्टिव समस्या है. दरअसल जीरा बड़ी तेजी से गैस्ट्रोइंटसटाइनल ट्रैक्ट से गैस निकालने का काम करता है और इसी वजह से लोगों को हार्टबर्न की दिक्कत होती है. ऐसे में कई बार लोगों को बहुत ज्यादा डकार भी आती है.

लिवर डैमेज- जीरे में मौजूद तेल अत्यधिक वाष्पशील होता है और यही कारण है कि इसके अत्यधिक सेवन से किडनी या लिवर डैमेज होने का खतरा भी बढ़ जाता है. लेकिन ऐसा सिर्फ जीरे के लगातार अत्यधिक सेवन करने पर ही संभव है. इसलिए लोगों को ऐसी सलाह दी जाती है कि जीरे का सेवन हमेशा उचित मात्रा में ही किया जाए.

नार्कोटिक इफेक्ट- जीरे को उसकी नार्कोटिक प्रॉपर्टी के लिए भी जाना जाता है, इसलिए इसका इस्तेमाल बड़ी सावधानी के साथ किया जाना चाहिए. जीरे के साइड इफेक्ट्स में मेंटल क्लाउडिंग, झपकी लेना या जी मिचलाना जैसी बातें भी शामिल हैं. जीरे के अत्याधिक सेवन से ये सभी दिक्कतें बढ़ सकती हैं.

लो ब्लड शुगर- बहुत ज्यादा जीरा खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल अचानक से गिर सकता है. अगर आप ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने के लिए बहुत प्रयास करते हैं तो इसका सावधानी से इस्तेमाल किया जाना चाहिए. अगर आपकी सर्जरी होने वाली है तब भी आपको इसका ख्याल रखना चाहिए. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए सर्जरी होने से करीब दो सप्ताह पहले इसे ना खाने की सलाह दी जा सकती है.

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्ट फीडिंग- इस बात के पर्याप्त साक्ष्य उपलब्ध नहीं है कि प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग में जीरे का उपयोग एक दवा के रूप में किया जा सकता है. ऐसा करने के कुछ बुरे नतीजे भी हो सकते हैं. इसलिए डॉक्टर की सलाह लिए बगैर कोई घरेलू उपचार ना करें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें