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सेहत

Low Blood Pressure: लो ब्लड प्रेशर की है शिकायत तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें

कहीं आपको तो नहीं लो ब्लड प्रेशर की शिकायत?
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हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) की तरह लो ब्लड प्रेशर भी किसी इंसान के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. लो ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के कारण हृदय, मस्तिष्क और महत्वपूर्ण अंगों के बीच ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत आती है. 120mm Hg से कम और 80mm Hg ज्यादा ब्लड प्रेशर को सामान्य माना जाता है. ब्लड प्रेशर की समस्या लोगों के बीच बहुत कॉमन हो गई है. इसलिए इससे राहत पाने के तरीके हर किसी को पता होने चाहिए.

Photo Credit: Getty Images

लो ब्लड प्रेशर के लक्षण
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एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर किसी व्यक्ति को थकावट, हल्का सिरदर्द, चक्कर, जी मिचलाना, त्वचा में चिपचिपाहट या धुंधला दिखाई देने जैसी समस्या हो रही है तो उसे तुरंत डॉक्टर से ब्लड प्रेशर की जांच करानी चाहिए. ऐसे में डॉक्टर्स आपको एक हेल्दी डाइट फॉलो करने की सलाह दे सकती हैं. लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल के लिए डॉक्टर कुछ खास चीजों को खाने की सलाह देते हैं.

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हेल्दी स्नैक्स खाते रहें
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हेल्दी स्नैक्स खाते रहें- ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बीच में आए गैप को हल्के-फुल्के हेल्दी स्नैक्स से भरना चाहिए. लो ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने लिए आपको दिन में छोटे-छोटे पोर्शन में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए. यदि आप तीन बार पेट भरकर खाने की बजाए उसे पांच छोटे-छोटे मील बांट दें तो ज्यादा बेहतर होगा. डायबिटीज के रोगियों के लिए भी यह काफी फायदेमंद हो सकता है.

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नमक का इस्तेमाल
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नमक का इस्तेमाल- ज्यादा नमक शरीर के लिए हानिकारक है, लेकिन एक संतुलित मात्रा में यह आपके शरीर के लिए जरूरी है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आपकी डेली डाइट में एक चम्मच नमक जरूर होना चाहिए. अगर आप सब्जी और फलों से इसकी पूर्ति करें तो बेहतर होगा. अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो गर्मी के मौसम में एक चुटकी नमक के साथ नींबू पानी ले सकते हैं. ज्यादा नमक वाटर रिटेंशन के साथ ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ा सकता है.

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पेय पदार्थ
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पेय पदार्थ- हेल्थ एक्सपर्ट दिन में दो से तीन लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं. लो ब्लड प्रेशर की डाइट में आप नारियल पानी, बेल का शरबत और आम पन्ना जैसी चीजों को भी शामिल कर सकते हैं. ये आपके शरीर में तरल पदार्थों को बनाए रखने के लिए जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स देंगे. डिहाइड्रेशन लो ब्लड प्रेशर की एक कॉमन समस्या है. ऐसे में आप अनार का जूस भी पी सकते हैं. इसमें मौजूद पॉलीफेनल्स नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट्स लो ब्लड प्रेशर में फायदेमंद होता है.

कैफीन
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कैफीन- चाय या कॉफी जैसे कैफिनेटेड बेवरेजेस भी कुछ समय के लिए लो ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत दिला सकते हैं. अगर आपका ब्लड प्रेशर अचानक से कम हो जाए तो एक कप चाय या कॉफी बॉडी के सर्कुलेशन को बेहतर कर सकती है. ये थोड़े समय के लिए ही सही, लेकिन बड़ी तेजी से अपना असर दिखा सकती है.

तुलसी का पत्ता
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तुलसी का पत्ता- दादी के मां के नुस्खों में तुलसी के पत्तों का भी बड़ा महत्व बताया गया है. डॉक्टर्स कहते हैं कि हमें हर सुबह तुलसी के 5-6 पत्ते चबाने चाहिए. तुलसी के पत्ते में अत्यधिक पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन-सी पाया जाता है, जो शरीर में खून को सही से रेगुलेट होने में मदद करता है. इसमें मौजूद यूजेनॉल नाम का एक एंटी-ऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने और कॉलेस्ट्रोल लेवल को घटाने में बेहद मददगार है.

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बादाम दूध
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बादाम दूध- रात के समय 5-6 बादाम भिगोकर रखें. सुबह उनका छिलका उतारें. पेस्ट बनाएं और किसी ड्रिंक में उबालें. ये चमत्कारी चीज रोजाना पीने से आपका ब्लड प्रेशर कभी नीचे नहीं गिरेगा. बादाम दूध में कॉलेस्ट्रोल और सैचुरेटेड फैट नहीं होता है, बल्कि ये ओमेगा-3 फैटी एसिड से युक्त होता है. लो ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हर शख्स को इसका इस्तेमाल करना चाहिए.

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मुनक्का
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मुनक्का- इस समस्या में मुनक्का भी बड़ा फायदेमंद हो सकता है. रात के वक्त थोड़ा सा मुनक्का भिगोकर रखें और सुबह उसे दूध के साथ उबाल लें. इस ड्रिंक को रोजाना सुबह पीने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होगी. आप चाहें तो नाश्ते में भी इनका सेवन कर सकते हैं. यह लो ब्लड प्रेशर और ब्लड सर्कुलेशन दोनों के लिए फायदेमंद है.