scorecardresearch
 

Best Time to Eat Fruit: एक्सपर्ट्स से जानें फलों को खाने का सही समय और तरीका

सेहतमंद शरीर के लिए फल खाना बहुत जरूरी है लेकिन ज्यादातर लोगों फल खाने का सही समय नहीं पता होता है. सही समय पर और सही तरीके से फल ना खाने से शरीर को फायदे की जगह नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. एक्सपर्ट से जानते हैं कि फल खाने का सबसे सही समय क्या है.

जानें फल खाने का सही समय जानें फल खाने का सही समय
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सही समय पर खाएं फल
  • फल से शरीर को मिलता है पोषण
  • एक्सपर्ट से जानें फल खाने का तरीका

फल खाना हर किसी को पसंद होता है लेकिन ज्यादातर लोग इसकी मात्रा और समय को लेकर दुविधा में रहते हैं. लोगों को पता नहीं होता है कि फल किस समय, कैसे और कितनी मात्रा में खाना चाहिए. किसी भी समय फल खा लेने से इसका पूरा पोषण नहीं मिल पाता है.

वेलनेस कोच वंदना गुप्ता का कहना है कि फल हमेशा खाली पेट खाना चाहिए. खाली पेट फल खाने से ही इसके पोषक तत्व शरीर को पूरी तरह से मिलते हैं. खाली पेट फल खाने से पाचनतंत्र मजबूत होता है और शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं.

फलों को मिड मील स्नैक्स की तरह भी खाया जा सकता है यानी ब्रेकफास्ट और लंच के बीच के समय या फिर शाम में स्नैक्स की तरह. खाना खाने से थोड़ा पहले फल खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. खाने के तुरंत बाद और सूर्यास्त के बाद फल नहीं खाना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार खाने के तुरंत बाद फल खाने से पाचनतंत्र बिगड़ सकता है. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वंदना गुप्ता का ये वीडियो.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×