scorecardresearch
 

अगर नहीं आती है रातों को नींद तो तुरंत डेंटिस्ट से मिलें

अगर पार्टनर के खर्राटों की वजह से आपकी नींद भी प्रभावित हो रही है तो उसे किसी फ‍िजीशियन को दिखाने से बेहतर है कि आप उसे किसी दंत रोग विशेषज्ञ के पास ले जाएं. जानना चाहेंगे क्यों....?

खर्राटे लेने की समस्या खर्राटे लेने की समस्या

क्या आप भी अपने पार्टनर के खर्राटों से परेशान आ चुके हैं? क्या उसके खर्राटों की वजह से आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती? अगर हां तो उसे किसी फिजीशियन को दिखाने से बेहतर होगा कि आप उसे किसी अच्छे डेंटिस्ट को दिखाएं.

अमेरिकी शोधकर्ताओं का कहना है कि दंत रोग विशेषज्ञ खर्राटे के कारणों को बेहतर तरीके से समझकर उसका इलाज करने में सक्षम होते हैं. खर्राटे की समस्या आमतौर पर जीभ की बीमारी और टॉन्सिल से जुड़ी हुई है.

प्रमुख शोधकर्ता अमेरिका के बफेलो विश्वविद्यालय के थिकरित अल जेवैर के अनुसार, दंत रोग विशेषज्ञ स्लीप एप्नि‍या का बेहतर इलाज कर सकते हैं, क्योंकि ये ऊपरी वायुगमन मार्ग में अवरोध के कारण पैदा होता है. इस ट्यूब की जांच करके खर्राटों की समस्या को दूर किया जा सकता है.

अल जेवैर ने सऊदी मेडिकल जर्नल में प्रकाशित इस शोध में लिखा है कि सामान्य चिकित्सकों के मुकाबले दंत रोग विशेषज्ञ मरीज के मुंह के अंदर बेहतर तरीके से देख सकते हैं, इसलिए वे रोग के कारणों की पहचान बेहतर ढंग से कर सकते हैं.

कई वयस्कों को स्लीप एप्नि‍या की बीमारी होती है लेकिन कई मामलों में इसका इलाज नहीं हो पाता है. इस बीमारी के चलते दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ ही मधुमेह, निराशा और याददाश्त खोने जैसी बीमारियों के होने की आशंका बढ़ जाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें