scorecardresearch
 

एक मुठ्ठी बादाम खाकर घटाइए वजन

आमतौर पर ऐसा होता है कि हम अपने मुख्य आहार को तो नियंत्रित कर लेते हैं लेकिन दिनभर कुछ न कुछ स्नैक्स के रूप में खाते रहते हैं. हमारी यही आदत हमें मोटा बनाती है. पर आप चाहें तो स्नैक्स खाने की इस आदत को एक मुठ्ठी बादाम खाने की आदत से बदल सकते हैं.

बादाम खाकर घटाइए वजन बादाम खाकर घटाइए वजन

हममें से ज्यादातर लोग ऐसे होंगे जो अपनी डाइट को लेकर हमेशा उलझन में रहते होंगे. क्या खाएं? क्या नहीं खाएं? इन्हीं सवालों को सुलझाते हुए उनका ज्यादातर वक्त गुजरता होगा.

हर समय ये डर रहता होगा कि कहीं कुछ ऐसा न खा लें जिससे वजन बढ़ जाए. पर सच्चाई ये है कि हम अपने मुख्य आहार को तो नियंत्रित कर लेते हैं लेकिन दिनभर में जो थोड़ा-थोड़ा स्नैक हम लेते हैं वो सबसे खतरनाक है. लेकिन शोधकर्ताओं ने अब इसका समाधान भी खोज लिया है.

हाल में हुए एक अध्ययन के मुताबिक, आप चाहें तो दिनभर के इन स्नैक्स के बजाय एक मुठ्ठी बादाम खा सकते हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा में हुए इस अध्ययन के मुताबिक, हर रोज स्नैक्स के बदले एक मुठ्ठी बादाम खाना सेहतमंद भी है और इससे अतिरिक्त चर्बी भी नहीं जमने पाती.

इसके साथ ही हर रोज डाइट में बादाम लेने से स्वास्थ्य संबंधी दूसरे फायदे भी होते हैं. इस अध्ययन के लिए डॉक्टरों ने 28 जोड़े बनाए. जिसमें अभिभावक और उनके बच्चों को शामिल किया गया.

वैज्ञानिकों का मानना है कि कोई चाहे तो सॉल्टी स्नैक्स की जगह बादाम लेना शुरू कर सकता है. वैज्ञानिकों का मानना है कि ये एक अच्छी आदत है जिसे बचपन से ही अपनाया जाना चाहिए. रोजाना बादाम खाने से एक ओर जहां सॉल्ट इनटेक कम होता है वहीं प्रोटीन में बढ़ोत्तरी होती है.

अध्ययन प्रमुख अलीसा बर्न्स के मुताबिक, डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और सूखे मेवों को शामिल करना सेहत के लिए बहुत अच्छा है.

जरूरी नहीं है कि बादाम को उसके मूल रूप में ही खाया जाए. आप चाहें तो बादाम को रोस्ट करके, शेक में डालकर और दूसरी चीजों के साथ ले सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें