scorecardresearch
 

इन चीजों को खाने से नहीं होगी विटामिन डी की कमी

विटामिन डी की कमी होने पर हड्ड‍ियां मुलायम और कमजोर हो जाती हैं जिससे इनके टूटने की आशंका बढ़ जाती है. विटामिन डी की कमी से एनर्जी लेवल पर बुरा असर पड़ता है.

विटामिन डी के स्त्रोत विटामिन डी के स्त्रोत

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि विटामिन डी सिर्फ हड्ड‍ियों के लिए ही जरूरी है, पर ऐसा नहीं है. हड्ड‍ियों की मजबूती के साथ ही इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए भी विटामिन डी की जरूरत होती है. विटामिन डी का सबसे जरूरी काम ये है कि ये दूसरे विटामिन को भी सक्रिय करने का काम करता है. इसके अलावा लवणों को भी एक्ट‍िव करता है.

विटामिन डी की कमी होने पर हड्ड‍ियां मुलायम और कमजोर हो जाती हैं जिससे इनके टूटने की आशंका बढ़ जाती है. विटामिन डी की कमी से एनर्जी लेवल पर बुरा असर पड़ता है. अगर आपके शरीर में भी विटामिन डी की कमी है तो ये हैं वो पांच माध्यम जिनसे आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

1. हमारी सेहत के लिए विटामिन डी3 फायदेमंद होता है. ये स्क‍िन को यूवी किरणों से सुरक्षित रखने का काम करता है. सूर्य की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत है. लेकिन दोपहर की धूप नहीं, सुबह की धूप फायदेमंद होती है. इससे चर्म रोग होने का खतरा भी कम हो जाता है.

2. सॉल्‍मन और टुना फिश खाने से भी विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है. अगर आपको मछली खाना पसंद नहीं है तो आप अंडे को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे भी विटामिन डी की कमी नहीं होती है.

3. डेयरी प्रोडक्ट्स से भी विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है. अपनी डाइट में दूध को शामिल करके भी आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

4. कॉड लिवर में भी विटामिन डी भरपूर मात्रा होता है. इससे हड्ड‍ियों की कमजोरी दूर होती है.

5. विटामिन डी की कमी होने पर गाजर खाना भी फायदेमंद होता है. गाजर खाने से बेहतर होगा कि आप गाजर का जूस पिएं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें