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सेहत

Winter Health Tips: सर्दियों में रोज खाएं मूंगफली, जानें इसके 9 फायदे

सर्दियों में मूंगफली के फायदे
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सर्दियों के मौसम को खाने-पीने का मौसम माना जाता है. इस मौसम में एक चीज है जो लोग बढ़े चाव से खाते हैं और वो है मूंगफली. मूंगफली वो सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बादाम में होते हैं. इसलिए इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है. मूंगफली में सेहत का खजाना छिपा हुआ होता है. आइए जानते हैं कि सर्दियों में मूंगफली क्यों खानी चाहिए.

प्रोटीन से भरपूर
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प्रोटीन से भरपूर- मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो शारीरिक वृद्धि के लिए बहुत जरूरी है. अगर आप किसी भी कारण से दूध नहीं पी पाते हैं तो मूंगफली का सेवन एक बेहतर विकल्प है.
 

वजन कम करे
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वजन कम करे- मूंगफली वजन कम करने में बेहद मददगार है. मूंगफली खाने के बाद लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है. इस कारण आप ज्यादा खाते नहीं हैं, जिस वजह से आपको वजन कम करने में आसानी होती है.
 

दिल की बीमारी करे दूर
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दिल की बीमारी करे दूर- मूंगफली एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स से भरपूर होती है. ये स्ट्रोक और दिल संबंधी समस्याओं के खतरे को कम करती है. मूंगफली में मौजूद ट्रिप्टोफैन डिप्रेशन की समस्या को भी दूर करने में मददगार साबित होते हैं.
 

कैंसर का खतरा कम
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कैंसर का खतरा कम- मूंगफली में अधिक मात्रा में फाइटोस्टेरॉल मौजूद होता है, जिसे बीटा-सीटोस्टेरोल कहते हैं. ये फाइटोस्टेरॉल कैंसर से सुरक्षित रखने में कारगर साबित होता है. यूएस में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, जो महिलाएं और पुरुष कम से कम हफ्ते में 2 बार  मूंगफली का सेवन करते हैं, ऐसी महिलाओं में कोलोन कैंसर होने का खतरा 58 फीसदी और पुरुषों में 27 फीसदी कम होता है.

डायबिटीज से बचाती है
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डायबिटीज से बचाती है- मूंगफली में मैंगनीज के साथ-साथ मिनरल्स भी पाए जाते हैं. ये मिनरल्स फैट, कार्बोहाइड्रेट, मेटाबॉलिज्म, कैल्शियम अब्सॉर्प्शन और ब्लड शुगर को रेगुलेट करते हैं. कई स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि मूंगफली के सेवन से डायबिटीज का खतरा 21 फीसदी तक कम होता है. अगर आपको डायबिटीज है तो अपने डॉक्टर की सलाह लेकर मूंगफली खा सकते हैं.
 

बैड कोलेस्ट्रॉल
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बैड कोलेस्ट्रॉल- मूंगफली में भरपूर मात्रा में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स मौजूद होते हैं. मूंगफली में पाया जाने वाला ओलेक एसिड ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol)को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है. ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बैलेंस भी करता है और साथ ही कोरोनरी आर्टरी डिजीज से शरीर को सुरक्षित रखता है.

फर्टिलिटी को बनाए बेहतर
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फर्टिलिटी को बनाए बेहतर- मूंगफली में भारी मात्रा में फोलिक एसिड मौजूद होता है, जो महिलाओं में फर्टिलिटी को बेहतर बनाता है. ये गर्भ में पल रहे बच्चे के सेहत को भी बेहतर करता है. अगर आप प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में है, तो आज से ही मूंगफली खाना शुरू कर दें. इससे बच्चे की सेहत अच्छी बनी रहेगी. मूंगफली के सेवन से होने वाले बच्चे में अस्थमा होने का खतरा भी कम होता है.

चेहरे पर आती है चमक
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चेहरे पर आती है चमक- मूंगफली सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. मूंगफली में मौजूद मोनोसैचुरेटेड एसिड स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ-ासथ स्किन में ग्लो भी लाता है.

इम्युनिटी बनाए मजबूत
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इम्युनिटी बनाए मजबूत- मूंगफली में विटामिन C भी पाया जाता है, जो सर्दियों में होने वाले जुकाम और खांसी जैसी समस्याओं से बचाता है. रोज मूंगफली खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है और शरीर को अंदर से एनर्जी मिलती है.