scorecardresearch
 
सेहत

Winter Fruits: ये 7 फल सर्दियों में बढ़ाएंगे इम्युनिटी, नहीं पड़ेंगे बीमार

सर्दियों में खाएं ये फल
  • 1/9

इस साल हर किसी के लिए जो सबसे जरूरी चीज है वो इम्युनिटी (immunity) है. कोरोना वायरस के चलते लोग अब सेहत के लिए बहुत फिक्रमंद हो गए हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सर्दियों में फ्लू या संक्रमण का फैलना आम बात है इसलिए हो सकता है कि इस दौरान कोरोना के मामले भी बढ़ जाएं. 
 

सर्दियों में बढ़ाएं इम्युनिटी
  • 2/9

इंफेक्शन (infections) से दूर रहने के लिए ज्यादातर लोग इस समय काढ़ा, जूस या ग्रीन टी पी रहे हैं. सर्दियों के मौसम में कई ऐसे फल भी पाए जाते हैं जो इम्युनिटी बढ़ाते हैं और जिसकी वजह से तो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं इन 7 फलों के बारे में.
 

अमरूद
  • 3/9

अमरूद- अमरूद को सर्दियों का पसंदीदा फल माना जाता है. अमरूद विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) से भरपूर होता है जो शरीर में इंफेक्शन से लड़ता है और कोशिकाओं को किसी तरह के नुकसान से बचाता है. अमरूद में फाइबर भी उच्च मात्रा में पाया जाता है जो दिल और ब्लड शुगर के लिए अच्छा माना जाता है.

नाशपाती
  • 4/9

नाशपाती- सर्दियों के मौसम में नाशपाती खूब पसंद किया जाता है. नाशपाती खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, इसका जूस भी उतना ही फायदेमंद माना जाता है. बच्चे भी बड़े चाव से नाशपाती खाते हैं. ये आंत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. नाशपाती में विटामिन E और C जैसे एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. 
 

संतरा
  • 5/9

संतरा- संतरा विटामिन सी और कैल्शियम दोनों का अच्छा स्रोत माना जाता है. ये मौसमी संक्रमण के खतरे को कम करता है और शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है. अगर आपको संतरा पसंद है तो आप इसका जूस भी पी सकते हैं.
 

सेब
  • 6/9

सेब- सेब शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है. ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और शरीर से जलन और सूजन कम करता है. सेब में पेक्टिन, फाइबर, विटामिन C और K पाया जाता है. ये पोषण से भरपूर होता है इम्युनिटी को भी मजबूत करता है.
 

मौसम्बी
  • 7/9

मौसम्बी- मौसम्बी एक खट्टा फल होता है जो विटामिन C से भरपूर होता है. ये खाने में स्वादिष्ट होता है और इसका जूस भी पिया जा सकता है. मौसम्बी का फाइबर बहुत फायदेमंद होता है इसलिए इसे बिना छाने पिएं.
 

अनार
  • 8/9

अनार- अनार दिखने में लाल और खाने में मीठा होता है. अनार खून को पतला करता है जो ब्लड प्रेशर, दिल, वेट लॉस और स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.
 

प्लम
  • 9/9

प्लम- प्लम को आलूबुखारा भी कहते हैं. आलूबुखारा को एंटीऑक्सीडेंट का मुख्य स्त्रोत माना जाता है. आलूबुखारा में कैंसर से लड़ने की भी क्षमता होती है. आलूबुखारा सर्दियों के मौसम में शरीर को मजबूती देता है.