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सेहत

Weight Loss: जापान के लोग इस ट्रिक से घटाते हैं वजन, फिर कभी नहीं बढ़ता मोटापा

जापान के लोग इस ट्रिक से घटाते हैं वजन
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वजन बढ़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग पानी की तरह पैसा बहा देते हैं. इसके बाद भी वजन में कमी नहीं होती. घरेलू नुस्खे से लेकर डॉक्टर्स की महंगी दवाइयों से परेशान होकर आखिर में आप अपने अनचाहे मोटापे से समझौता कर उसे स्वीकार कर लेते हैं. लेकिन आप चाहें तो एक आसान और बेहतरीन जापानी फॉर्मूले का इस्तेमाल कर मोटापे से मुक्ति पा सकते हैं.

Photo: Getty Images

वजन घटाने का जापानी फॉर्मूला
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मोटापा कम करने के लिए जापान का यह तरीका बेहद आसान है. इसके लिए आपको दिन की शुरुआत गर्म पानी के साथ केला खाकर करनी होगी. बता दें कि जापान के कई लोग अपने सुबह के नाश्ते में इस डाइट को फॉलो करते हैं. इसे ही असा डाइट कहा जाता है. आइए जानते हैं कि आखिर यह कैसे आपका वजन कम करने में कारगर है.

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इस वजह से नहीं बढ़ता मोटापा
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इस वजह से नहीं बढ़ता मोटापा- केला आपके मेटाबॉलिज्म सिस्टम को दुरुस्त करने में मददगार है, बल्कि आपके पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचनक्रिया को सुधारने में भी सहायक है. यह एक प्रकार के स्टार्च से भरपूर होता है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बेहद कम होती है. केले में मौजूद फाइबर पेट में कब्ज की परेशानी नहीं होने देता और मन को संतुष्ट‍ि देने के साथ ही कार्बोहाइड्रेट के अतिरिक्त अवशोषण को रोकने में मदद करते है.

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भूख कम करने में मददगार
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भूख कम करने में मददगार- स्टार्च और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर यह डाइट दिनभर में आपके शरीर पर चढ़ने वाले मोटापे को कम करने में आपकी मदद करती है. सुबह के नाश्ते में केले के साथ गर्म पानी का सेवन देर तक आपका पेट भरा रखने में मदद करता है. इस वजह से आपको भूख भी कम लगती है.

कैसे करें इसका सेवन
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कैसे करें इसका सेवन- सबसे पहले सुबह उठते ही एक गिलास गुनगुना पानी पीना है. फिर आधे घंटे बाद 2 केले खाने हैं, आप चाहे तो अपनी भूख के अनुसार केले की मात्रा कम ज्यादा कर सकते है.

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लाल फलों से भी फायदा
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1. अनार- अनार एक जादुई फल है. हर रोज एक लाल अनार खाकर आप न केवल वजन कम कर सकते हैं बल्क‍ि ये शारीरिक कमजोरी को भी दूर करने में सहायक होता है. मधुमेह पीड़ितों के लिए भी ये बहुत फायदेमंद फल है.

सेब
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2. सेब- यूं तो सेब लाल और हरे दोनों ही रंगों में पाया जाता है लेकिन लाल सेब काफी आसानी से मिल जाता है. सेब विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है. लाल सेब में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं. इससे पाचन क्रिया तो बेहतर बनती है ही साथ ही ये भूख को भी नियंत्रित करने का काम करता है.

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आलू बुखारा
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3. आलू बुखारा- वजन कम करने के लिए बेर से बेहतर कोई दूसरा उपाय नहीं है. आलू बुखारा के सेवन से इम्यून सिस्टम तो मजबूत बनता है ही साथ ही सुबह के समय इसे खाने से दिनभर के लिए पर्याप्त ऊर्जा भी मिल जाती है.

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चेरी
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4. चेरी- वजन कम करने के लिए चेरी खाना भी एक अच्छा और कारगर उपाय है. खाली पेट चेरी खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.

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स्ट्रॉबेरी
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5. स्ट्रॉबेरी- हर रोज पांच से छह स्ट्रॉबेरी खाना न केवल वजन घटाने के लिए फायदेमंद है बल्क‍ि इसके सेवन से इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनता है. त्वचा को लंबे समय तक खूबसूरत और जवां बनाए रखने के लिए भी स्ट्रॉबेरी खाना अच्छा है.