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सेहत

Weight Loss: फैट बर्नर की तरह काम करते हैं ये 10 फूड कॉम्बिनेशन, तोंद और वजन दोनों से राहत

फैट बर्नर की तरह काम करते हैं ये 10 फूड कॉम्बिनेशन
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बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग अक्सर फैट बर्नर जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं. ये शॉर्टकट फॉर्मूला काम तो कर जाता है, लेकिन इसके कुछ भयंकर साइड इफेक्ट भी आपको झेलने पड़ सकते हैं. जबकि खाने की कुछ चीजों का कॉम्बिनेशन इतनी तेजी से आपका वजन घटा सकता है कि फैट बर्नर लेने की जरूरत ही न पड़े. आइए आपको ऐसे ही कुछ फूड कॉम्बिनेशन बताते हैं जिनमें तेजी से वजन कम करने की क्षमता होती है.

Photo: Getty Images

अंडा और हॉट सॉस
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अंडा और हॉट सॉस- प्रोटीन का राजा अंडा हमारी मॉर्निंग डाइट का सबसे जरूरी हिस्सा है. परड्यू यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अंडे के साथ हॉट सॉस का सेवन न सिर्फ आपकी भूख पर लगाम कसता है, बल्कि ज्यादा कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है. वैज्ञानिक दावा करते हैं कि लाल मिर्च में पाए जाने वाला कैप्साइसिन नाम का तत्व फैट में पाए जाने वाले प्रोटीन को बदलकर वजन घटाने में मदद करता है.

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प्रोटीन पाउडर और फ्रोजन फ्रूट
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प्रोटीन पाउडर और फ्रोजन फ्रूट- प्रोटीन पाउडर और फ्रोजन फ्रूट का एकसाथ सेवन भी तेजी से वजन घटाने में कारगर है. खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने और रिफाइंड कार्ब्स की मात्रा घटाने से वजन तेजी से नीचे आ सकता है. ये हमारे हमारे मेटाबॉलिज्म के लिए भी बड़ा फायदेमंद है.

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यॉगर्ट और बैरीज
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यॉगर्ट और बैरीज- यॉगर्ट और बैरीज को भी एक हेल्दी फूड कॉम्बिनेशन माना जाता है. यॉगर्ट न सिर्फ आपके बीएमआई (बॉडी मास्क इंडेक्ट) को कंट्रोल रखता है, बल्कि लोवर बॉडी वेट और लोवर बॉडी फैट भी कम करता है. वहीं एक स्टडी के मुताबिक, बैरीज में मौजूद फ्लेवोनॉयड नाम का एंटी ऑक्सीडेंट यॉगर्ट के साथ मिलकर मोटापे पर अच्छा काम करता है.

साल्मन फिश और एवोकाडो
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साल्मन फिश और एवोकाडो- हेल्दी फैट से भरपूर एवोकाडो फाइबर का भी अच्छा स्रोत होता है. आधा एवोकाडो आपके दिनभर की फाइबर की 25 प्रतिशत जरूरतों को पूरा कर देता है. एक स्टडी के मुताबिक, ओमेगा फैटी-3 एसिड और प्रोटीन से भरपूर साल्मन फिश का एवोकाडो के साथ सेवन लंबे समय तक हमारी भूख को रोक सकता है. कम समय में वजन घटाने का ये एक बेशकीमती फॉर्मूला है.

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नट बटर और ओट्स
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नट बटर और ओट्स- ओट्स ब्रेकफास्ट में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली चीज है. क्या आप जानते हैं, इसमें नट्स बटर के सिर्फ दो चम्मच आपके डायजेशन सिस्टम को स्लो कर भूख भगाने में कारगर हैं. ओट्स में मौजूद फाइबर और नट्स बटर में प्रोटीन व हेल्दी फैट की भरपूर मात्रा इसे एक बेहतरीन डाइट बनाती है.

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अंडा और पालक
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अंडा और पालक- अंडे में हाई क्वालिटी का प्रोटीन पाया जाता है. इस पौष्टिक आहार की रेसिपी बेहद आसान और वेट लॉस फ्रेंडली है. अगर आप वजन घटाने के मिशन पर हैं तो अपने ऑमलेट में पालक को शामिल कर लीजिए. एक स्टडी के मुताबिक, आयरन से भरपूर पालक अंडे के साथ तेजी से वजन घटाने का काम करता है.

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गर्म पानी और नींबू का रस
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गर्म पानी और नींबू का रस- सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू-शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है. इसे रेगुलर रूटीन में रखकर भी आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. ये न सिर्फ आपका वजन घटाएगा, बल्कि शरीर से जहरीले पदार्थ भी बाहर करने का काम करेगा.

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ग्रीन टी और लेमन
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ग्रीन टी और लेमन- बढ़ते वजन को मॉनिटर करने वालों के लिए ग्रीन टी सबसे अच्छा बेवरेज माना जाता है. लो कैलरी और एंटी-ऑक्सीडेंट वाला ये ड्रिंक तेजी से कैलोरी बर्न करता है और बेहद कम समय में कई किलो वजन घटा देता है. कई स्टडी में ये बात साबित हो चुकी है कि दिन में 2-3 कप ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और तेजी से वजन घटता है. इसे ज्यादा कारगर बनाने के लिए आप इसमें विटामिन-सी से भरपूर फ्रेश नींबू का रस डाल सकते हैं.

पत्तेदार सब्जियां-ऑलिव ऑयल
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पत्तेदार सब्जियां-ऑलिव ऑयल- हरी पत्तेदार सब्जियां और सलाद भूख को कंट्रोल करने लिए बेस्ट फूड आइटम मानी जाती हैं. इसमें अगर ऑलिव ऑयल शामिल कर लिया जाए तो फायदा दोगुना होगा. इन दोनों चीजों को एकसाथ खाने से आप तेजी से अपना वजन घटा सकते हैं. मोनोसैचुरेटेड फैट से भरपूर ऑलिव ऑयल और पत्तेदार सब्जियां मिलकर आपकी भूख को कंट्रोल रखते हैं.

सेब और पीनट बटर
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सेब और पीनट बटर- सेब और पीनट बटर एक क्लासिक वेट लॉस फ्रेंडली फूड माने जाते हैं. पीनट बटर में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट होता है जो लंबे समय तक भूख को रोके रखता है और इंसुलिन मेटाबलिज्म भी दुरुस्त करता है. सेब के साथ पीनट बटर खाने से आपका वजन तेजी से कम हो सकता है.

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