scorecardresearch
 
पर्यटन

गर्मियों में बेस्ट दिल्ली-NCR से नजदीक ये 10 टूरिस्ट डेस्टिनेशन, बजट में ट्रिप

दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए बेस्ट ये 10 डेस्टिनेशन
  • 1/11

गर्मी के मौसम में ठंडे और हरे-भरे इलाकों में घूमने का मजा ही कुछ और होता है. हालांकि व्यस्त समय के चलते ऐसी डेस्टिनेशन पर जाना लोगों के लिए आसान नहीं रह गया है. लेकिन दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों के लिए 300-400 किलोमीटर की रेंज में ऐसे कई टूरिस्ट स्पॉट हैं, जहां वे वीकेंड पर एक छोटा सा ट्रिप प्लान कर सकते हैं. आपका ये मिनी टूर बजट में पूरा हो सकता है.

कंगोजोड़ी
  • 2/11

कंगोजोड़ी गांव, हिमाचल प्रदेश: अगर आप नेचर की खूबसूरती को पास से देखना चाहत हैं तो हिमाचल प्रदेश के कंगोजोड़ी गांव पहुंचे. सिरमौर जिले के इस गांव तक पहुंचने के लिए आपको दिल्ली से करीब 275 किलोमीटर की यात्रा करनी होगी. लेकिन यहां के नजारे कुछ ही देर में सारी थकान भगा देंगे.

Photo: Getty Images

बिनसर
  • 3/11

बिनसर (उत्तराखंड): रोज की भागदौड़ से दूर जाना चाहते हैं तो जल्दी प्लान बना लें बिनसर जाने का. इस छोटे-से हिल स्टेशन के बारे में लोग कम ही जानते हैं. लिहाजा सुकून भरी छुट्टी के लिए यह जगह बेस्ट रहेगी.

कसौनी
  • 4/11

कसौनी (उत्तराखंड): दिल्ली से इस खूबसूरत जगह की दूरी बस 417 किलोमीटर की है और एक बार यहां आने के बाद आपका मन जल्दी जाने को नहीं करेगा. यहां के नजारे वापसी का आपसे वादा भी ले लेंगे. 

Photo: Getty Images

लैंसडाउन
  • 5/11

लैंसडाउन (उत्तराखंड): प्रकृति की गोद में कुछ समय बिताना चाहते हैं तो एक बार लैंसडाउन जरूर जाएं. दिल्ली से इस हसीन वादियों वाली जगह की दूरी मात्र 279 किलोमीटर है.

Photo: Getty Images

पिथौरगढ़
  • 6/11

पिथौरागढ़ (उत्तराखंड): यह प्रसिद्ध जगह दिल्ली से 463 किलोमीटर दूर है. इसे हिल स्टेशन तो नहीं बोल सकते, लेकिन यहां का मौसम 12 महीने बहुत अच्छा रहता है. पहाड़ों से घिरे इस शहर की खूबसूरती देखते ही बनती है.

Photo: Getty Images

ऋषिकेश
  • 7/11

ऋषिकेश (उत्तराखंड)- ऋषिकेश अपने पौराणिक धार्मिक स्थलों और आश्रमों के अलावा ऊंचे पर्वतों और घने जंगलों के लिए भी जाना जाता है. ये जगह दिल्ली से करीब 244 किलोमीटर दूर है. यहां बहने वाली पवित्र गंगा नदी में आप रिवर राफ्टिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. इसके अलावा, बंजी जंपिंग, वॉटरफॉल, क्लिंबिंग और ट्रैकिंग के लिए भी यहां जा सकते हैं.

Photo: Getty Images

शोझा
  • 8/11

शोझा (हिमाचल प्रदेश): हिमाचल प्रदेश की इस जगह को बहुत कम लोग जानते हैं. पर्यटकों की हलचल से दूर इस जगह पर आपको वैसी ही फील आएगी जैसी आप फिल्मों में देखते हैं. बिल्कुल ताजी, साफ और स्वस्थ.

चंडीगढ़
  • 9/11

चंडीगढ़- दिल्ली-एनसीआर के लोग चाहें तो चंडीगढ़ की तरफ भी रुख कर सकते हैं. चंडीगढ़ के खूबसूरत बाजार यहां के आकर्षण का केंद्र हैं. इसके अलावा सुखना लेक, रॉक गार्डन और किकर लॉज के पास जिप लाइनिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

Photo: Getty Images

भरतपुर बर्ड सेंचुरी
  • 10/11

ओसला भरतपुर बर्ड सैंक्चुअरी (राजस्थन)- ओसला भरतपुर बर्ड सैंक्चुअरी दुनिया के सबसे अच्‍छे बर्ड सेंचुरी पार्क में से एक है और केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के नाम से भी जाना जाता है. यह राजस्‍थान में स्थित है. यहां आपको हजारों की संख्या में दुर्लभ और विलुप्त जाति के पक्षी देखने को मिल जाएंगे.

Photo: Getty Images

अलवर
  • 11/11

अलवर (राजस्थान)- अगर आप प्रकृति से हटकर सांस्कृतिक विरासत या धरोहरों को देखना पसंद करते हैं तो राजस्थान का अलवर एकदम सही जगह है. आप यहां ऊपर की तरफ बाला किला जा सकते हैं. इसके अलावा सरिस्का टाइगर रिजर्व भी देखने जा सकते हैं. यहां सिलीसेढ़ लेक भी सैलानियों के बीच काफी लोकप्रिय है.

Photo: Getty Images