scorecardresearch
 
खान पान

Dessert Recipe: खाने के बाद चाहिए कुछ मीठा? घर पर ही बनाएं ये 12 स्वीट डिश, नोट करें रेसिपी

Dessert
  • 1/15

लंच को या रात को खाना यानी डिनर हो... खाने के बाद कुछ मीठा मिल जाए तो मजा आ जाता है. ऐसे में आप बाजार के कुछ ना कुछ खरीदकर लाते होंगे तो कई बार घर में ही मीठी चीजें बनाकर ट्राई करते होंगे.

Home made Dessert
  • 2/15

अगर आप डेजर्ट में रोजाना कुछ अलग और स्वादिष्ट ट्राई करना चाहते हैं तो इस स्टोरी से कुछ आइडिया ले सकते हैं. घर में दूध से बनी स्वीट डिश से लेकर चॉकलेट डिश भी तैयार कर सकते हैं. आइए देखते हैं कुछ डेजर्ट रेसिपी.

Gajar ka halwa
  • 3/15

सर्दियों की शान गाजर का हलवा सभी का पसंदीदा होता है. ठंड के मौसम में हर घर में ये स्वीट डिश जरूर तैयार की जाती है. इन सर्दियों में आप भी यह हलवा डेजर्ट में जरूर ट्राई करें. खाने के बाद कटोरी में गाजर का हलवा देखकर सभी खुश हो जाएंगे. विधि जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Sweet Seviyan
  • 4/15

अब तक अपने गैस पर पैन या कड़ाही में कई बार सेवइयां बनाई ही होंगी लेकिन क्या कभी इसे माइक्रोवेव में बनाने की कोशिश की है? बता दें कि इसे माइक्रोवेव में बनाना भी बहुत आसान है. आइए जानते हैं इसका आसान तरीका . 

Fruit Sweet Dish
  • 5/15

फलों के सेवन से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है. फलों में खनिज और विटामिन्स पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं. डॉक्टर्स भी फलों का जूस पीने की सलाह देते हैं. कई फलों से स्वादिष्ट संदेश बनाकर भी खा सकते हैं, आइए जानते हैं बंगाली स्टाइट फ्रूट्स संदेश बनाने की विधि.

Gujrati Basundi
  • 6/15

गुजराती बासुंदी गुजरात की खास मिठाई में से एक है. जिसे दूध और ड्राई फ्रूट्स से तैयार किया जाता है. कुल्लड़ में सर्व की जाने वाली इस मिठाई में इलायची और केसर का फ्लेवर बहुत स्वादिष्ट लगता है. आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि. 

Chocolate Shrikhand
  • 7/15

गुजरात और महाराष्ट्र में बनाई जाने वाली मिठाई श्रीखंड आज पूरे भारत में लोकप्रिय है. आमतौर पर श्रीखंड को केसर मिलाकर या सादा ही बनाया जाता है, लेकिन आज इसमें एक नया ट्विस्ट देकर हम बता रहे हैं चॉकलेट श्रीखंड. इसे त्योहार के मौके पर भी बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं चॉकलेट श्रीखंड बनाने की विधि.

Kaju Halw
  • 8/15

हलवे से लेकर खीर तक में काजू का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या कभी आपने काजू का हलवा टेस्ट किया है? अगर नहीं तो एक बार इसका स्वाद जरूर चखें. बता दें कि काजू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. विधि जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Makhana Kheer
  • 9/15

अगर ब्लड प्रेशर अचानक से हाई या लो हो रहा है तो ऐसे मे मखाना खाने की सलाह दी जाती है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक है. इसका स्वाद बहुत अच्छा लगता है. आइए जानते हैं बनाने की विधि.

Carrot Payasam
  • 10/15

सर्दियों के मौसम में मीठे में कुछ स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो गाजर पायसम ट्राई कीजिए. इसकी रेसिपी बहुत आसान है और स्वाद में भी बहुत लाजवाब लगती है. यकीनन इसका स्वाद आपको खूब पसंद आएगा. आइए देखते हैं रेसिपी.

Coconut Burfi
  • 11/15

नारियल के लड्डू हो चाहें हो बर्फी, दोनों ही स्वाद में लाजवाब लगते हैं. साथ ही दोनों को बनाना भी बहुत आसान है. आप चाहें तो डेजर्ट के लिए इन्हें बनाकर स्टोर कर सकते हैं. आइए देखते हैं विधि.

Kalakand Sweet
  • 12/15

दूध को फाड़कर पनीर से बनने वाले कलाकंद का स्वाद बहुत बढ़िया लगता है. अगर यह क्रीमी और जूसी बने तो स्वाद और भी लजीज हो जाता है. इसकी खास बात यह है कि रेसिपी में आपको खोया या चाशनी की भी जरूरत नहीं होगी. विधि जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Rabdi Recipe
  • 13/15

केसरिया रबड़ी एक बहुत ही स्वादिष्ट मिष्ठान है, जिसे आप किसी भी खास मौके पर घर पर आसानी से बना सकते हैं. हम आपको रबड़ी बनाने की स्वादिष्ट और आसान रेसिपी बता रहे हैं, जिससे एकदम होटल जैसी परफेक्ट रबड़ी बनेगी. विधि जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Fruit Custard
  • 14/15

कस्टर्ड मिल्क से बनने वाली हेल्दी डिश है, जिसे आप खाने से पहले या बाद में कभी भी खा सकते हैं. वैसे तो कस्टर्ड में फलों का प्रयोग होता है, लेकिन अगर आपको फ्रूट्स पसंद नहीं हैं या शुगर पेशंट हैं तो भी आप इसे ड्राई फ्रूट्स डालकर खा सकते हैं. वहीं, शुगर के मरीज भी कस्टर्ड के स्वाद का लुत्फ डेजर्ट में उठा सकते हैं. विधि जानने के लिए यहां क्लिक करें.
 

Chocolate Cake
  • 15/15

बर्थडे से लेकर मैरिज एनिवर्सरी और हर स्पेशल अवसर पर केक जरूर काटा जाता है. इस साल आप भी अपने घर पर केक बनाकर जरूर ट्राई करें. आज हम आपको होममेड केक केक बनाकर जरूर ट्राई करें. आज हम आपको होममेड केक बनाने की आसान विधि और खास टिप्स बता रहे हैं, जिससे परफेक्ट केक बनाकर तैयार कर सकते हैं. डेजर्ट में बच्चों को यकीनन यह बहुत पसंद आने वाला है. विधि जानने के लिए यहां क्लिक करें.