scorecardresearch
 

'UP में फिर से Yogi सरकार', BJP विधायक दल के नेता चुने गए योगी आदित्यनाथ

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) गठबंधन के विधायकों की बैठक में योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुना गया. केंद्रीय गृह मंत्री और पर्यवेक्षक अमित शाह और सह-पर्यवेक्षक रघुवर दास की मौजूदगी में योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुना गया.

X
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विधायक दल के नेता बने योगी आदित्यनाथ
  • राज्यपाल के सामने पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर योगी सरकार का आधिकारिक ऐलान हो गया. लखनऊ के लोकभवन में गुरुवार को हुई भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) गठबंधन के विधायकों की बैठक में योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुना गया. केंद्रीय गृह मंत्री और पर्यवेक्षक अमित शाह और सह-पर्यवेक्षक रघुवर दास की मौजूदगी में योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुना गया.

सीएम योगी आदित्यनाथ को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया. उनके नाम का प्रस्ताव बीजेपी के सीनियर नेता सुरेश खन्ना ने रखा. इसके अनुमोदन सूर्यप्रताप शाही ने किया. इसके बाद सभी विधायकों ने आम सहमति जताते हुए योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुना. इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विधायकों को संबोधित भी किया.

उत्तर प्रदेश में इतिहास रचते हुए योगी आदित्यनाथ लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बने हैं. विधायक दल का नेता बनने के बाद योगी आदित्यनाथ थोड़ी देर में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के पास सरकार बनाने का दावा पेश करने जाएंगे. इसके बाद राज्यपाल आनंदीबेन की ओर से योगी आदित्यनाथ को सरकार बनाने का न्योता भेजा जाएगा.

योगी आदित्यनाथ ने बनाया रिकॉर्ड

योगी आदित्यनाथ पिछले 37 सालों में उत्तर प्रदेश में पूर्ण कार्यकाल पूरा करने के बाद सत्ता में लौटने वाले पहले मुख्यमंत्री होंगे. इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश से अलग होकर उत्तराखंड बनने के बाद योगी आदित्यनाथ सत्ता में लौटने वाले पहले मुख्यमंत्री हैं. इससे पहले कांग्रेस के एनडी तिवारी ने 1985 में लगातार दूसरी बार सीएम बने थे.

इकाना स्टेडियम में शपथ लेंगे योगी

योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर 25 मार्च को शपथ लेंगे. लखनऊ के इकाना स्टेडियम में शाम 4 बजे योगी आदित्यनाथ दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे. इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है. पूरे लखनऊ को सजाया गया है. इसके साथ ही हर गली-चौराहे पर बड़े-बड़े होर्डिंग और बीजेपी के झंडे लगाए गए हैं.

पूरे इकाना स्टेडियम को सजाया गया

शपथ ग्रहण समारोह के लिए एक तरफ जहां लखनऊ के इकाना स्टेडियम के अंदर तैयारियां चल रही हैं, वहीं स्टेडियम के बाहरी हिस्सों को भी सजाया जा रहा है. स्टेडियम के बाहर बाउंड्री वाल और ग्रीनरी पर पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह सहित तमाम नेताओ की होर्डिंग्स लगाई गई है. साथ ही साथ हर तरफ भाजपा के झंडे लगाए गए हैं.

बीजेपी शासित प्रदेशों के CM भी आएंगे

उत्तर प्रदेश सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में कई बीजेपी शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे. सीएम शिवराज सिंह चौहान, सीएम मनोहर लाल खट्टर, सीएम जयराम ठाकुर, सीएम हिमता बिस्वा सरमा, सीएम भूपेन्द्र पटेल, सीएम बिप्लब कुमार देब, सीएम डॉ0 प्रमोद सांवत, सीएम पेमा खांडू, सीएम  बसवराज बोग्मई शामिल होंगे.

अखिलेश-प्रियंका को भेजा गया न्योता

इस शपथ ग्रहण का न्योता विपक्षी पार्टियों के नेताओं को भी भेजा गया है. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती, सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव, सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव को निमंत्रण पत्र भेजा गया. साथ ही कई उद्योगपतियों को भी इनवाइट भेजा गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें