scorecardresearch
 

कोरोना संकट के बीच लखनऊ में आज से शुरू होगा DRDO का अस्पताल, 500 बेड का इंतजाम

लखनऊ में डीआरडीओ की ओर से बनाए गए 500 बेड के अस्पताल की आज से शुरूआत हो रही है. यहां आज से मरीज भर्जी किए जाएंगे. इस बीच यूपी सरकार ने 14 वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों की कमेटी गठित की है.

लखनऊ में डीआरडीओ की ओर से बनाया गया अस्पताल (फोटो-PTI) लखनऊ में डीआरडीओ की ओर से बनाया गया अस्पताल (फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 500 बेड का अस्पताल आज से शुरू होगा
  • सरकार ने बनाई 14 सदस्यीय डॉक्टरों की कमेटी

उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते केस के बीच अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन और दवाइयों की किल्लत अभी भी है. हालांकि, सरकार की ओर से बेड की कमी को दूर करने की कोशिश की जा रही है. इसी क्रम में लखनऊ में डीआरडीओ की ओर से बनाए गए 500 बेड के अस्पताल की आज से शुरूआत हो रही है. यहां आज से मरीज भर्जी किए जाएंगे.

लखनऊ के शिल्पग्राम स्थित इस अस्पताल का सारा मेडिकल सपोर्ट सेना और वायुसेना के डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ देखेंगे. बाकी मैनेजमेंट का काम राज्य सरकार के कर्मचारियों के जिम्मे होगा. इस अस्पताल में रजिस्ट्रेशन के माध्यम से आईसीयू और वेंटिलेटर वाले बेड्स मिलेंगे. इसका रक्षामंत्री राजनाथ सिंह उद्घाटन करेंगे. 

14 सदस्यीय डॉक्टरों की कमेटी
यूपी सरकार ने 14 वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों की कमेटी गठित की है. प्रदेश भर के आला चिकित्सा अधिकारियों को कमेटी में शामिल किया गया है. लखनऊ के केजीएमयू, पीजीआई, लोहिया संस्थान, अटल चिकित्सा विश्वविद्यालय, मेदांता, बीएचयू, नोएडा SSPH, आईएमए प्रदेश अध्यक्ष, स्टेट सर्विलांस ऑफिसर, डीजी हेल्थ इस कमेटी में शामिल हैं.

निदेशक स्तर के चिकित्सा अधिकारी यूपी सरकार को कोरोना से निपटने की सलाह देंगे. कमेटी के सदस्य अन्य वरिष्ठ चिकित्सकों को भी साथ में शामिल कर सकते हैं. उच्च स्तरीय चिकित्सा अधिकारियों की कमेटी के रोकथाम और इलाज के उपायों को लागू कराया जाएगा.

लखनऊ में सिलेंडर की ब्लैक मार्केटिंग करने वाले गिरफ्तार
इस बीच लखनऊ पुलिस ने बीते 24 घंटे के अंदर ऑक्सीजन सिलेंडर की ब्लैक मार्केटिंग करने वाले 10 लोगों को गिरफ्तार कर 225 सिलेंडर बरामद किए. सबसे बड़ी बरामदगी जानकीपुरम इलाके से हुई, जहां पर एक ही घर से 115 ऑक्सीजन सिलेंडर बरामद किए. एक तरफ ऑक्सीजन की कमी तो दूसरी तरफ इसकी कालाबाजारी लोगों की मुश्किलों को बढ़ा रही है.

24 घंटे में लखनऊ पुलिस ने गुडंबा जानकीपुरम नाका गोमती नगर विस्तार इलाके से 225 सिलेंडर बरामद कर 10 मुनाफाखोरों को गिरफ्तार किया है. सबसे बड़ी बरामदगी बीती रात जानकीपुरम इलाके से पुलिस ने एक ही घर से 115 ऑक्सीजन सिलेंडर बरामद कर लिए हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें