scorecardresearch
 

यूपी पंचायत चुनाव: जौनपुर से मिस इंडिया रनर अप दीक्षा सिंह ने पर्चा भरा, जानें उनके राजनीति में आने का कारण?

यूपी पंचायत चुनाव में 2015 में मिस इंडिया की रनर अप रहीं दीक्षा सिंह जौनपुर से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ रही हैं. उन्होंने रविवार को नामांकन पर्चा दाखिल किया. जौनपुर में 15 अप्रैल को वोटिंग होगी. नतीजे 2 मई को आएंगे.

जौनपुर से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ रही हैं दीक्षा सिंह जौनपुर से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ रही हैं दीक्षा सिंह
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जौनपुर से लड़ रही हैं दीक्षा सिंह
  • उनके पिता को नहीं मिली सीट
  • महिला सीट की वजह से दीक्षा उतरीं

पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु समेत 5 राज्यों के चुनावों के बीच एक और चुनाव का शोर हो रहा है औऱ ये चुनाव है उत्तर प्रदेश की पंचायत का. हो सकता था कि इस चुनाव का शोर भी उतना नहीं होता, अगर इस चुनाव मिस इंडिया की रनर अप रहीं दीक्षा सिंह नहीं लड़ रही होतीं. दीक्षा सिंह जौनपुर से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ रही हैं. उन्होंने इसके लिए रविवार को नामांकन पर्चा दाखिल कर दिया. दीक्षा सिंह की वजह से ही इस बार यूपी पंचायत का शोर थोड़ा ज्यादा सुनाई दे रहा है. उनके आने से जौनपुर हाई प्रोफाइल सीट भी बन गई है.

साल 2015 में फेमिना मिस इंडिया रनर अप रहीं दीक्षा सिंह जौनपुर जिले के बक्सा विकासखंड के वार्ड नंबर 26 जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ेंगी. दीक्षा सिंह के चुनाव मैदान में उतरने का कारण है उनके पिता जितेंद्र सिंह की सीट महिला के लिए आरक्षित हो जाना. 

दीक्षा ने रविवार को पर्चा भरा.

इस सीट से दीक्षा सिंह के पिता जितेंद्र सिंह काफी दिनों से जिला पंचायत सदस्य पद के चुनाव लड़ने के लिए तैयारी कर रहे थे. एक साल से ज्यादा समय से उन्होंने इलाके में घूम-घूम कर अपना प्रचार-प्रसार किया, लेकिन ऐन वक्त पर ये सीट महिला के लिए आरक्षित हो गई. 

नामांकन के पहले दीक्षा सिंह ने अपने समर्थकों के साथ माता शीतला धाम में जाकर दर्शन पूजन किया और जीत के लिए आशीर्वाद भी मांगा. दर्शन पूजन के बाद दीक्षा सीधे कलेक्ट्रेट स्थित नामांकन कार्यालय में पहुंचीं और नामांकन पत्र दाखिल किया. इस दौरान दीक्षा ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि गांव का विकास और महिलाओं का उत्थान करना ही उनकी प्राथमिकता होगी.

फेमिना मिस इंडिया 2015 की रनर अप रही हैं दीक्षा

जिसके बाद जितेंद्र सिंह की बेटी दीक्षा सिंह चुनाव मैदान में उतर गईं. दीक्षा सिंह का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता स्व. राम चन्द्र सिंह की बहू शालिनी  सिंह से होगा. शालिनी सिंह ग्रेजुएट हैं.

जिले के बक्शा क्षेत्र के चितौड़ी गांव निवासी दीक्षा सिंह ने अपने गांव से कक्षा तीन तक की पढ़ाई पूरी की. इसके बाद वह अपने पिता के साथ मुंबई और फिर गोवा चली गईं. 

दीक्षा जल्द ही वेब सीरीज में नजर आने वाली हैं.

गोवा में ही उन्होंने मॉडलिंग शुरू की और फिर मुंबई आ गईं. यहां उन्होंने 2015 में फेमिना मिस इंडिया में पार्टिसिपेट किया और रनर अप रहीं. उनकी हाल ही में बड़े बैनर की वेब सीरीज चूत्ज़पा ( Chutzpa) आ रही है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें