scorecardresearch
 
उत्तर प्रदेश

Ayodhya Railway Station: अयोध्या जंक्शन पर होंगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं, इतना शानदार होगा रेलवे स्टेशन

Ayodhya Station
  • 1/5

श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है. इसके अलावा उसके आसपास के इलाकों में भी विकास की गति तेज हो गई है. यहां अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से लेकर वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस रेलवे स्टेशन का भी निर्माण हो रहा है. खबर है कि जल्द ही ये रेलवे स्टेशन आम यात्रियों के लिए भी खुल जाएगा. यह देश के सबसे खूबसूरत और आधुनिक सुविधाओं से संपन्न रेलवे स्टेशनों में से एक होगा. 

ayodhya station construction
  • 2/5

इस विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन के दूसरे चरण का काम शुरू हो गया है. इसमें अयोध्या स्टेशन के विस्तार को लेकर रेलवे 200 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है. स्टेशन के अंदर खूबसूरत भवन, पार्किंग, कर्मचारियों के लिए आवास, रेलवे पुलिस के लिए कार्यालय, तीन नए प्लेटफॉर्मों का निर्माण, रोड निर्माण, ड्रेनेज संबंधी निर्माण कार्य जारी हैं. स्टेशन की बिल्डिंग कुल 10 हजार वर्गमीटर में फैली होगी.


 

ayodhya construction date
  • 3/5

रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस (राइट्स) के जेजीएम, एके जौहरी के मुताबिक अयोध्या रेलवे स्टेशन का काम दिसंबर 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा. नए भवन में फिनिशिंग का काम चल रहा है. यहां बुजुर्गों और महिलाओं की सुविधा के लिए लिफ्ट व एस्केलेटर, एसी वेटिंग रूम, वॉशरूम, पेयजल बूथ, फूड प्लाजा समेत अन्य सुविधाएं तैयार हो चुकी हैं. पूरे भवन को एसी बनाया गया है. दिव्यांगों के लिए रैंप की व्यवस्था होगी. स्टेशन करीब तीन किलोमीटर लंबा होगा. रेलवे स्टेशन के नए भवन का काम 90 फीसदी पूरा हो गया है.

ayodhya railway station pictures
  • 4/5

अयोध्या रेलवे स्टेशन के विस्तार का काम 2018 में शुरू किया गया था. श्रीराम मंदिर की तर्ज पर स्टेशन को भी भव्य और आकर्षक बनाया गया है. भवन में लगे टाइल्स, पत्थर, शीशे, दरवाजे, लाइटिंग आदि इसकी भव्यता का एहसास करा रहे हैं. भवन के बीच में लगा भारी भरकम पंखा व ठीक उसके नीचे बनी फर्श की डिजाइन यात्रियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

 


 

ayodhya railway station facility
  • 5/5

इस स्टेशन पर यात्रियों को महिला, पुरुष एवं वीआईपी प्रतीक्षालय, फूड प्लाजा, कियोस्क, किताबों की दुकान, क्लॉक रूम, पर्यटक सूचना, यात्रा डेस्क, वाटर कूलर, दिव्यांगों के लिए अलग शौचालय, शिशु देखभाल कक्ष, यूएस रूम, बीमार कक्ष, लिफ्ट, चार एस्केलेटर के अलावा बड़े कॉनकोर्स, वीआईपी लाउंज, प्रतीक्षा क्षेत्र, पर्यटक सूचना कार्यालय, रिटायरिंग रूम और लेडिज-जेंट्स डॉरमेट्री आदि सुविधाएं मिलेंगी.