scorecardresearch
 

सिक्किम के सांसद ने चीन से सीमा विवाद पर किए चौंकाने वाले खुलासे

पी डी राय ने बताया कि पिछले 50 सालों में कभी भी भारत-चीन सीमा पर इतना खराब माहौल नहीं था. अब जाकर अचानक से ये सीमा पर तनाव बढ़ता जा रहा है. चीन धमकी देकर भारत पर दबाव डालने की कोशिश कर रहा है.

X
सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के सांसद हैं पी डी राय सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के सांसद हैं पी डी राय

सिक्किम से सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के सांसद पी डी राय ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू से मुलाकात के बाद 'आजतक' से बातचीत तक भारत-चीन सीमा में पर चल रहे टेंशन पर कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. उन्होंने बताया कि चुम्बी वैली में ढोकला के आसपास हाल के दिनों में चीन की तरफ से जो समस्या समाने आई है, उससे राज्य की जनता और हम सब लोग तनाव में हैं.

पी डी राय ने बताया कि पिछले 50 सालों में कभी भी भारत-चीन सीमा पर इतना खराब माहौल नहीं था. अब जाकर अचानक से ये सीमा पर तनाव बढ़ता जा रहा है. चीन धमकी देकर भारत पर दबाव डालने की कोशिश कर रहा है. चीन शायद यहां के बॉर्डर एरिया को हथियाने के लिए इस तरीके के दबाव बना रहा है. लेकिन जिस तरह से चीन ने भारत के लिए परेशानी पैदा की है उस आग को बातचीत से बुझाने की ज़रूरत है.

सिक्किम से सांसद राय ने बताया कि मानसरोवर यात्रा रोकने के पीछे इसी सीमा विवाद को वजह माना जा रहा है. हम लोग इस बात को लेकर आश्चर्यचकित हैं कि आखिर चीन ने मानसरोवर यात्रा क्यों रोकी जबकि ढ़ोकला और नाथुला की दूरी बहुत ज्यादा है. उन्होंने कहा कि चीन शायद भारत के लोंगो को अपनी ताकत दिखाना नहीं चाहता और इसी लिए सुरक्षा का हवाला देकर मानसरोवर यात्रा को रोक रहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें