scorecardresearch
 

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में शनिवार को बारिश ने दस्तक दी और साथ ही पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी देखी गई. वहीं राजधानी दिल्ली में भी शनिवार की सुबह मौसम सुहावना रहा.

X
पहाड़ों पर बर्फबारी पहाड़ों पर बर्फबारी

उत्तर भारत में शुक्रवार से ही मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में शनिवार को बारिश ने दस्तक दी और साथ ही पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी देखी गई. वहीं राजधानी दिल्ली में भी शनिवार की सुबह मौसम सुहावना रहा.

जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी
जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में शनिवार को बारिश ने दस्तक दी, तो वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी देखी गई. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'शुक्रवार रात जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी और बारिश देखी गई. रविवार से मौसम में सुधार होगा.'

सोनामर्ग, गुलमर्ग और पहलगाम में शुक्रवार रात बर्फबारी हुई और इस दौरान जम्मू क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में बारिश हुई. अधिकारी ने कहा, 'शनिवार को जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, कटरा में 12.4 डिग्री, बटोत में 7.1 डिग्री, बनिहाल में 7.0 डिग्री, भदरवाह में 6.6 डिग्री और उधमपुर में 13.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

अधिकारी ने बताया, 'श्रीनगर शहर में शनिवार को न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री, काजीकुंड में 1.2 डिग्री, पहलगाम में 0.3 डिग्री और गुलमर्ग में शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.' अधिकारी ने कहा, 'लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे, जबकि कारगिल कस्बे में शून्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.'

उप्र में बादल छाए, बारिश की संभावना
उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में शनिवार को सुबह से ही बादल छा गए. मौसम विभाग ने राजधानी सहित राज्य के कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई. उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता के मुताबिक, दिन में बादल छाए रहेंगे और तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जाएगी. पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश के आसार बन रहे हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है. लखनऊ के अलावा शनिवार को बनारस का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री, गोरखपुर का 14.2 डिग्री, झांसी का 15 डिग्री, इलाहाबाद का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

दिल्ली में मौसम सुहावना
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार की सुबह मौसम सुहावना रहा. न्यूनतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री अधिक 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, 'आसमान में बादल घिरे रहेंगे. शाम में हल्की बारिश होने की संभावना है.'

यहां अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है. आर्द्रता सुबह 8.30 बजे 87 फीसदी दर्ज की गई. शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

बिहार में मौसम साफ, तापमान बढ़ने के आसार
बिहार में राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में शनिवार को मौसम साफ रहा और धूप भी निकली. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहने और तापमान में वृद्धि के आसार जताए हैं.

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पटना का शनिवार को न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

राज्य के अन्य शहरों में गया का शनिवार को न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री, पूर्णिया का 16.1 डिग्री तथा भागलपुर का 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना का शुक्रवार को अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री, गया का 33.7 डिग्री, भागलपुर का 32.6 डिग्री तथा पूर्णिया का 30.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें