scorecardresearch
 

मोदी सरकार के दो साल: रेलवे मनाएगी 'रेल हमसफर सप्ताह'

मोदी सरकार के दो साल पूरे होने के मौके पर रेल मंत्रालय 'रेल हमसफर सप्ताह' के तौर पर हर दिन अपनी उपलब्धियों का बखान करेगा. सप्ताह के अलग-अलग दिन स्वच्छता दिवस, सत्कार दिवस, सेवा दिवस, सामंजस्य दिवस, संयोजन दिवस, संचार दिवस के तौर पर मनाए जाएंगे.

27 मई को सत्कार दिवस पर खानपान की होगी जांच 27 मई को सत्कार दिवस पर खानपान की होगी जांच

मोदी सरकार के दो साल पूरे होने के मौके पर रेल मंत्रालय 'रेल हमसफर सप्ताह' के तौर पर हर दिन अपनी उपलब्धियों का बखान करेगा. सप्ताह के अलग-अलग दिन स्वच्छता दिवस, सत्कार दिवस, सेवा दिवस, सामंजस्य दिवस, संयोजन दिवस, संचार दिवस के तौर पर मनाए जाएंगे.

26 मई को रेलवे मनाएगी स्वच्छता दिवस
रेल मंत्रालय की ओर से हर रेलवे जोन को निर्देश दिया गया है कि 25 मई तक यात्री सुविधा से संबंधित ऐसे कार्य जो पूरे हो रहे हों को कमीशन किया जाए. 26 मई को रेलवे पूरे देश में स्वच्छता दिवस के तौर पर मनाएगी. इस दिन सभी रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों को साफ-सुधरा रखने की मुहिम जोर-शोर से जारी की जाएगी.

जीएम और डीआरएम की निगरानी में होंगे सारे काम
जीएम और डीआरएम सभी स्वच्छता कार्यों पर अपनी नजर बनाए रखेंगे और स्वच्छता की मुहिम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सभी अधिकारियों को इस मुहिम में शामिल होने के निर्देश दिए हैं.

27 मई को सत्कार दिवस पर खानपान की जांच
रेलवे 27 मई को सत्कार दिवस मनाएगा. इस दिन सभी अधिकारियों को कैटरिंग सर्विसेज और पीने के पानी की सुविधाओं का निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है. सभी पैंट्री कारों और स्टेशनों पर मौजूद कैटरिंग सुविधाओं के निरीक्षण का काम भी इस दिन किया जाएगा.

28 मई को सेवा दिवस पर लेगें यात्रियों के सुझाव
रेलवे 28 मई को सेवा दिवस के तौर पर मनाएगी. इस दिन हर एक ट्रेन में रेलवे अधिकारी यात्रियों से रेलवे के बारे में बात करेंगे और उनके सुझाव लेंगे. देश भर में हर ट्रेन में वरिष्ठ रेलवे अधिकारी सफर करेंगे और पूरे दिन में अपने अनुभव और लोगों के सुझावों को सोशल मीडिया पर साझा करेंगे.

29 मई को सतर्कता दिवस पर टिकट चेंकिंग ड्राइव
रेलवे 29 मई को सतर्कता दिवस के तौर पर मना रही है. इस दिन सभी रेलवे जोनों में टिकट चेंकिंग ड्राइव को किया जाएगा. इस दिन रेलगाड़ियों को पूरी तरह से सही टाइम टेबल पर चलाने की कोशिश की जाएगी.

30 मई को सामंजस्य दिवस पर देश भर में वृक्षारोपण
रेलवे 30 मई को सामंजस्य दिवस के तौर पर मना रही है. इस दिन देश भर में वरिष्ठ रेलवे अधिकारी सभी रेलवे कॉलोनियों का दौरा करेंगे और यहां पर स्वच्छता और रखरखाव का जायजा लेगें. इस दिन रेलवे देश भर में वृक्षारोपण भी करेगी.

31 मई को संयोजन दिवस पर माल भाड़े में सुझाव
रेलवे 31 मई को संयोजन दिवस के तौर पर मनाएगी. इस दिन देश भर में डीआरएम और जीएम अपने-अपने इलाकों में माल भाड़े के बड़े उपभोक्ताओं के साथ बैठक और सेमिनार करेंगे. अपने उपभोक्ताओं से माल भाड़े के बारे में सुझाव भी रेलवे अधिकारी लेंगे.

1 जून को संचार दिवस में कामकाज की समीक्षा
रेलवे 1 जून को संचार दिवस के तौर पर मनाएगी. इस दिन रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी अपने-अपने इलाके में पूरे सप्ताह हुई गतिविधियों की समीक्षा करेंगे और शाम को मीडिया को पिछले दो सालों में किए गए कामकाज की जानकारी देंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें