scorecardresearch
 

इसरो ने सफलतापूर्वक लॉन्च किया IRNSS1D सैटेलाइट, अमेरिका की बराबरी पर पहुंचा भारत

इसरो ने शनिवार शाम पीएसएलवी-सी27 से चौथी नेवीगेशन सैटेलाइट IRNSS1D को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित कर दिया है. यह सैटेलाइट इसरो ने अपने रॉकेट से लॉन्च किया. इस मिशन से सफल होने से भारत में जीपीएस सिस्टम पहले की तुलना में ज्यादा मजबूत होगा. सैटेलाइट शनिवार शाम 5 बजकर 19 मिनट पर लॉन्च किया गया.

X
File Photo File Photo

इसरो ने शनिवार शाम पीएसएलवी-सी27 से चौथी नेवीगेशन सैटेलाइट IRNSS1D को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित कर दिया है. यह सैटेलाइट इसरो ने अपने रॉकेट से लॉन्च किया. इस मिशन से सफल होने से भारत में जीपीएस सिस्टम पहले की तुलना में ज्यादा मजबूत होगा. सैटेलाइट शनिवार शाम 5 बजकर 19 मिनट पर लॉन्च किया गया. पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके वैज्ञानिकों को बधाई दी है.

इस कामयाबी के साथ ही उपग्रह आधारित जीपीएस सिस्टम प्रणाली में भारत ने अमेरिका की बराबरी कर ली है. रॉकेट के साथ सिर्फ एक लेकिन 1,425 किलोग्राम भार वाला महत्वपूर्ण आईआरएनएसएस-1डी उपग्रह अंतरिक्ष में गया है. रॉकेट को चेन्नई से लगभग 80 किलोमीटर दूर सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे प्रक्षेपण मंच से दागा गया.

याद रहे कि अब तक उपग्रह आधारित जीपीएस सिस्टम में सफलतापूर्वक कदम बढ़ाने के कदम अमेरिका ने ही बढ़ाए हैं. भारत ने ऐसा करके जीपीएस सिस्टम की दिशा में अमेरिका की बराबरी कर ली है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें