scorecardresearch
 

इसरो प्रमुख राधाकृष्णन दुनिया के टॉप 10 वैज्ञानिकों में

इसरो के चेयरमैन डॉक्टर के. राधाकृष्णन को 'नेचर' मैगजीन ने दुनिया के टॉप-10 वैज्ञानिकों में शुमार किया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी भारतीय साइंटिस्ट को इस मैगजीन ने टॉप साइंटिस्ट्स की लिस्ट में जगह दी है.

X

इसरो के चेयरमैन डॉक्टर के. राधाकृष्णन को विज्ञान की जानी-मानी पत्रिका 'नेचर'  ने दुनिया के टॉप-10 वैज्ञानिकों में शुमार किया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी भारतीय साइंटिस्ट को इस मैगजीन ने टॉप साइंटिस्ट्स की लिस्ट में जगह दिया हो.

मंगलयान की कामयाबी के बाद दुनिया भर की वाहवाही पा रहे राधाकृष्णन के साथ इस लिस्ट में साइंस की दुनिया की तमाम दिग्गज हस्तियां मौजूद हैं. भारत के लिहाज से यह एक अहम उपलब्धि है कि इस लिस्ट में यूरोपियन स्पेस एजेंसी 'रोसेटा फ्लाइट ऑपरेशंस' के डायरेक्टर एंड्रिया ऐकोमाजो और कई अन्य के साथ राधाकृष्णन का भी नाम आया है.

गौरतलब है कि भारत के बेहद महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट मार्स मिशन की सफलता में अहम भूमिका निभाने की वजह से राधाकृष्णन की दुनिया भर में तारीफ हुई थी. डॉक्टर राधाकृष्णन को एक बेहतरीन लीडर माना जाता है. उनकी टीम को साथ लेकर चलने की सोच की बानगी मार्स मिशन की शुरुआत के समय भी देखने को मिली थी. लॉन्च के सफल होने के बाद राधाकृष्णन से जब पूछा गया कि क्या वह 'मार्स मैन' कहलाना पसंद करेंगे, तो उन्होंने बेहद विनम्रता से कहा था, 'मैं इसरो मैन कहलाना पसंद करूंगा.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें