scorecardresearch
 

अनुसुइया छत्‍तीसगढ़ की और विश्वभूषण बने आंध्र प्रदेश के राज्यपाल

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में नए राज्यपालों की नियुक्ति की है. अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया गया है.

अनुसुइया उइके (फोटो- ANI) अनुसुइया उइके (फोटो- ANI)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में नए राज्यपालों की नियुक्ति की है. अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया गया है, वहीं विश्वभूषण हरिचंदन को आंध्र प्रदेश की जिम्मेदारी सौंपी गई है. अनुसुइया उइके राज्यसभा की सांसद रह चुकी हैं. वहं विश्वभूषण हरिचंदन ओडिशा के पूर्व कानून मंत्री रह चुके हैं.

इससे पहले बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल और देवव्रत आचार्य को गुजरात का राज्‍यपाल बनाया गया था.

विश्वभूषण हरिचंदन आंध्र प्रदेश के मौजूदा राज्यपाल ई. एस. एल. नरसिम्हन की जगह लेंगे. वह यूपीए सरकार के समय से ही आंध्र प्रदेश के राज्यपाल थे. वह करीब 10 साल तक इस पद पर रहे.

इन राज्यों में खत्म हो रहा राज्यपाल का कार्यकाल

हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में नए राज्यपाल की नियुक्ति की जा चुकी है. आने वाले समय में कुछ और राज्यों में नए राज्यपाल की नियुक्ति हो सकती है, क्योंकि मौजूदा राज्यपालों का कार्यकाल पूरा हो रहा है. गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा का 30 अगस्त 2019 को कार्यकाल खत्म हो रहा है. गुजरात के ओम प्रकाश कोहली 15 जुलाई, कर्नाटक के वजुभाई रुडा भाई वाला 31 अगस्त, केरला के राज्यपाल जस्टिस पी सदाशिवम चार सितंबर, महाराष्ट्र के राज्यपाल विद्यासागर राव का कार्यकाल 29 अगस्त को खत्म हो रहा है.

नागालैंड के राज्यपाल पद्मनाथ बालकृष्ण आचार्य 18 जुलाई, राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह तीन सितंबर को, वहीं त्रिपुरा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी का कार्यकाल 26 जुलाई को समाप्त होगा.

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक 21 जुलाई 2019, पश्चिम बंगाल के केशरीनाथ त्रिपाठी 23 जुलाई 2019 को रिटायर हो रहे हैं. सूत्र बता रहे हैं कि ज्यादातर राज्यों में राज्यपालों की उम्र 70 से  80 वर्ष पार हो गई है. ऐसे में दोबारा मौका मिलने की संभावना नहीं है. जिससे बीजेपी अपने वरिष्ठ नेताओं को राज्यपाल बना सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें