scorecardresearch
 

कल सुबह 11 बजे शपथ लेंगे मोदी कैबिनेट के नए मंत्री, पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान का बढ़ सकता है कद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में होने वाले फेरबदल के लिए मंगलवार का दिन तय हो गया है. 5 जुलाई को 11 बजे राष्ट्रपति भवन में नए मंत्री शपथ ग्रहण करेंगे. राष्ट्रपति भवन को इसकी आधिकारिक सूचना दे दी गई है.

X
5 जुलाई को 11 बजे राष्ट्रपति भवन में नए मंत्री शपथ ग्रहण करेंगे 5 जुलाई को 11 बजे राष्ट्रपति भवन में नए मंत्री शपथ ग्रहण करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में होने वाले फेरबदल के लिए मंगलवार का दिन तय हो गया है. 5 जुलाई को 11 बजे राष्ट्रपति भवन में नए मंत्री शपथ ग्रहण करेंगे. राष्ट्रपति भवन को इसकी आधिकारिक सूचना दे दी गई है.

इस फेरबदल में कुछ सांसदों का प्रमोशन हो सकता है. मंत्रिमंडल में शामिल होनेवाले नौ सांसदों के नाम लगभग फाइनल किए जा चुके हैं. इसके अलावा सरकार में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान का कद बढ़ाया जा सकता है. वहीं कुछेक मंत्रियों को संगठन के काम में लगाने के लिए कैबिनेट से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है.

यूपी से अनुप्रिया पटेल बन सकती हैं मंत्री
मंत्रियों के दो साल के कामकाज की रिपोर्ट के आधार पर किए जा रहे इस बदलाव के दौरान कई नए चेहरों को जगह मिल सकती है. इनमें कम से कम एक मंत्री का उत्तर प्रदेश से होना लगभग तय है. यूपी से बीजेपी की सहयोगी पार्टी अपना दल की सांसद अनुप्रिया पटेल को सरकार में शामिल किया जाना तय माना जा रहा है. वहीं, पटेल की पार्टी अपना दल का बीजेपी में विलय तय बताया जा रहा है.

आने-जाने वालों के लगभग तय नाम
पटेल के अलावा अन्य संभावित नामों में पुरुषोत्तम रुपाला, रामदास अठावले, अजय टमटा, कृष्णराज, एसएस अहलूवालिया, महेंद्रनाथ पांडेय, अर्जुनराम मेघवाल, पीपी चौधरी और अनिल माधव दवे प्रमुख हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने इन सबको मिलने बुलाया है.

वहीं मानव संसाधन राज्य मंत्री रामशकंर कठेरिया और पंचायती राज, रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री निहालचंद को वापस संगठन में काम करने के लिए भेजा जा सकता है. बाहर जाने वाले में अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री नजमा हेपतुल्ला का नाम भी बताया जा रहा है.

पीएम मोदी के विदेश दौरे से पहले फेरबदल
पीएम मोदी के विदेश दौरे से पहले सरकार इस बड़े काम को अंजाम देने की कोशिश में लग गई है. पीएम मोदी 6 जुलाई को विदेश दौरे पर रवाना होनेवाले हैं. इसके पहले ही लंबे समय से कयास लगाए जा रहे कैबिनेट फेरबदल को अमली जामा पहनाया जा सकता है. यूपी विधानसभा चुनाव के पहले ही फेरबदल किए जाने की बात कही जा रही थी.

आरएसएस से ली गई थी सहमति
कैबिनेट में फेरबदल का यह फैसला पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और वित्त मंत्री अरुण जेटली की आरएसएस नेताओं के साथ हुई बैठक के बाद लिया गया. बताया जाता है कि सरकार ने संघ प्रमुख से नए मंत्रियों के नाम पर सहमति ले ली है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें