scorecardresearch
 

संजीव के. सिंगला और राजीव तोपनो पीएम मोदी के निजी सचिव नियुक्त

प्रधानमंत्री कार्यकाल (पीएमओ) में स्टाफ की संख्या बढ़ाई गई है. प्रतीक दोषी और हिरेन जोशी को प्रधानमंत्री मोदी का ओएसडी नियुक्त किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (IANS) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (IANS)

प्रधानमंत्री कार्यकाल में स्टाफ की संख्या बढ़ाई गई है. संजीव के सिंगला को प्रधानमंत्री मोदी का निजी सचिव नियुक्त किया गया है. वहीं राजीव तोपनो को भी निजी सचिव नियुक्त किया गया है. प्रतीक दोषी और हिरेन जोशी को प्रधानमंत्री मोदी का ओएसडी नियुक्त किया गया है. संजीव सिंगला 1997 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं. राजीव तोपनो 96 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी हैं.

इससे पहले आईएफएस के 2004 बैच के अधिकारी विवेक कुमार को शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निजी सचिव नियुक्त किया गया था. कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) की ओर से इस बाबत आदेश जारी किया गया.

आदेश के अनुसार, नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तारीख से को-टर्मिनस आधार पर या अगले आदेश तक, जो पहले हो, तक के लिए प्रभावी होगी. कुमार इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में निदेशक थे. बतौर उप सचिव 2014 में उनकी नियुक्ति पीएमओ में हुई थी. कुमार के लिंकेडइन अकाउंट के अनुसार, वह आईआईटी-बंबई से केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री प्राप्त कर चुके हैं. वे रूस और आस्ट्रेलिया में राजनयिक पद पर अपनी सेवा दे चुके हैं.

उधर, गुजरात कैडर के 1988 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी भरत लाल का राष्ट्रपति कार्यालय से तबादला करके उन्हें जलशक्ति मंत्रालय में अवर सचिव बनाया गया है. लाल राष्ट्रपति सचिवालय में अतिरिक्त सचिव थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें