scorecardresearch
 

यूपी विधानसभा चुनाव बने मोदी कैबिनेट में फेरबदल की वजह, टीम में कल बंटेगा इंक्रीमेंट लेटर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में होने वाले फेरबदल के लिए मंगलवार का दिन तय हो गया है. 5 जुलाई को 11 बजे राष्ट्रपति भवन में नए मंत्री शपथ ग्रहण करेंगे. राष्ट्रपति भवन को इसकी आधिकारिक सूचना दे दी गई है.

पीएम मोदी पीएम मोदी

चाहे अफसर हो या मंत्री.....मोदी राज में जो काम करेगा वही रहेगा और वही दिखेगा. हर जगह इंक्रीमेंट और प्रमोशन हो गए हैं, लेकिन अभी मोदी कैबिनेट में बचे हैं, जो मंगलवार को हो जाएंगे. बेहतरीन काम करने वालों को कुछ 'जबरदस्‍त' मिलने वाला है. यही नहीं अगले साल यूपी समेत कई प्रदेशों में होने वाले विधानसभा चुनावों पर नजर जमाए पीएम मोदी कल वहां से कई की इसमें एंट्री भी करा सकते हैं. आइए जानें कल होने वाले मोदी कैबिनेट फेरबदल में आखिर क्‍या-क्‍या होने वाला है और कहां क्‍या दिखेगा इसका असर.....

1. अच्‍छा काम करने वालों का इस फेरबदल में प्रमोशन भी तय होना तय माना जा रहा है. इनमें पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, मुख्‍तार अब्‍बास नकवी और निर्मला सीतारमन शामिल हैं. बताया जाता है कि गृह, वित्‍त, विदेश और रक्षा मंत्री जस के तस ही रहेंगे.
2. सूत्रों की मानें तो कैबिनेट में 75 प्‍लस के लोग नहीं रहेंगे. यदि ऐसा होता है तो नजमा हेपतुल्‍ला (76) और कलराज मिश्र (75) की विदाई हो सकती है.
3. मोदी के मई 2014 में सत्ता संभालने के बाद यह पहला बड़ा मंत्रिमंडलीय फेरबदल होने जा रहा है.
4. सूत्रों की मानें तो यूपी से अनुप्रिया पटेल, योगी आदित्‍यानाथ और राजस्‍थान के गवर्नर कल्‍याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह भी मोदी कैबिनेट में एंट्री पा सकते हैं.

5. यूपी चुनावों में जातीय समीकरण साधने के लिए शाहजहांपुर के एमपी कृष्‍ण राज और मोहनलालगंज के एमपी कौशल किशोर की भी कैबिनेट में एंट्री हो सकती है.
6. अन्य संभावित नामों में पुरुषोत्तम रुपाला, रामदास अठावले, अजय टमटा, कृष्णराज, एसएस अहलूवालिया, महेंद्रनाथ पांडेय, अर्जुनराम मेघवाल, पीपी चौधरी और अनिल माधव दवे प्रमुख हैं.
7. उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड और पंजाब में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसकी झलक कैबिनेट में मिल सकती है.
8. कैबिनेट में जो फेरबदल होगा, वो 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव तक के लिए होगा.
9. इस टीम के परफॉर्मेंस के जरिए ही 2019 में मोदी टीम अगला चुनाव जीतने का साहस बटोरेगी.
10. मानव संसाधन राज्य मंत्री रामशकंर कठेरिया और पंचायती राज, रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री निहालचंद को वापस संगठन में काम करने के लिए भेजा जा सकता है.

इस बार अमित शाह....
सूत्रों के मुताबिक, जिन नए सदस्यों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाना है, उन्हें इस बार प्रधानमंत्री कार्यालय की बजाय भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की ओर से सूचित किया.

इन पर रहेगा जोर
मोदी सरकार में फेरबदल और विस्तार की प्रक्रिया कल संपन्न होगी और इसमें अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के मद्देनजर दलित चेहरों पर विशेष कृपा होने की संभावना है. सूत्रों ने बताया कि उत्तराखंड से दलित लोकसभा सदस्य अजय टम्टा के शामिल होने की भारी उम्‍मीद है.

इनके अलावा किसी को कुछ पता नहीं
कल होने वाले फेरबदल में नामों को लेकर कई तरह की अफवाहें सत्‍ता के गलियारों में उड़ रही हैं. लेकिन सभी यह स्‍वीकार कर रहे हैं कि कल लिस्‍ट में कौन-कौन शामिल होंगे, उनके नाम सिर्फ और सिर्फ पीएम मोदी और अमित शाह ही जानते हैं. पार्टी नेता और यहां तक कि मंत्री भी यह बताने में नहीं हिचकिचा रहे हैं कि उन्‍हें इस बाबत कुछ भी नहीं पता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×