scorecardresearch
 

केरल में बोले प्रधानमंत्री मोदी- सबरीमाला पर संस्कृति के साथ खड़ी है बीजेपी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लंबे इंतजार के बार सबरीमाला के ज्वलंत मुद्दे पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि केरल की एलडीएफ सरकार देश की परंपरा, संस्कृति और इतिहास की इज्जत नहीं करती.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो:Twitter/@BJP4India) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो:Twitter/@BJP4India)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबरीमाला मुद्दे पर केरल की पिनाराई विजयन सरकार पर जमकर हमला बोला है. कोलम में एक जनसभा को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूरा देश पिछले कुछ समय से सबरीमाला पर चर्चा कर रहा है. इस मुद्दे पर केरल की एलडीएफ सरकार का आचरण इतिहास में एक बेहद शर्मनाक व्यवहार के तौर पर जाना जाएगा. उन्होंने कहा कि हमें पता था कि वामपंथी भारतीय इतिहास, संस्कृति और आध्यात्मिकता का सम्मान नहीं करते लेकिन किसी ने कल्पना नहीं की होगी कि उन्हें इससे इस कदर नफरत होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केरल और उसकी संस्कृति की रक्षा के लिए यदि कोई एक दल खड़ा है तो वो भारतीय जनता पार्टी है. उन्होंने कहा कि सबरीमाला मुद्दे पर उनका रुख हमेशा से साफ रहा है और हमारी पार्टी की कार्रवाई हमारे शब्दों से मेल खाती है. कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यूडीएफ भी एलडीएफ बेहतर नहीं है. इस मुद्दे पर कांग्रेस राज्य में कुछ और कहती है, तो वहीं संसद में कुछ और. लेकिन उनका दोहरा रवैया अब बेनकाब हो गया है.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में सबरीमाला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश की अनुमती दे दी थी. जिसके विरोध में केरल के तमाम हिंदूवादी दल सड़क उतर आए. महिलाओं का प्रवेश रोकने के लिए राज्य में कई जगहों पर हिंसा भी हुई. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने इस विरोध में अग्रणी भूमिका निभाई थी. जिसके चलते बीजेपी के कई कार्यकर्ताओं पर प्रशासनिक कार्रवाई भी हुई.

प्रधानमंत्री ने कहा कि यूडीएफ और एलडीएफ एक ही सिक्के के दो पहलू हैं. दोनों के नाम अलग हैं लेकिन भ्रष्ट्रचार, जातिवाद और सांप्रदायिकता के मामले में दोनों एक हैं. उन्होंने कहा कि वोट बैंक की राजनीति के चलते कांग्रेस और वाम दलों ने संसद में तीन तलाक विधेयक का विरोध किया. जबकि कई इस्लामिक देशों में तीन तलाक पर प्रतिबंध है.  

हाल ही में संसद से पास हुए गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण के मुद्दे पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने गरीब सवर्णों को आरक्षण देने का ऐतिहासिक कानून पास कराया. लेकिन इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) ने इसका विरोध किया, जो कि यूडीएफ का सबसे बड़ा सहयोगी दल है.

केंद्र सरकार के 4 साल के कार्यकाल की उपलब्धियां बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अर्थव्यवस्था से लेकर ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और स्टार्ट अप से लेकप सैटेलाइट तक देश ने सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय तरक्की हासिल की है. उन्होंने कहा कि 4 साल पहले किसी ने सोचा भी नहीं था कि भारत सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था हो सकता है. लेकिन इन 4 वर्षों में भारत दुनिया की सबसे तेजी उभरती अर्थव्यवस्था हो गई है.

पीएम मोदी ने कहा कि 4 साल पहले किसी ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में रैंकिंग सुधारने के बारे में नहीं सोचा था. यहां तक कि नीति निर्माताओं की डिक्शनरी में इस शब्द का जिक्र भी नहीं था. लेकिन इन 4 वर्षों में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में भारत की रैंकिग 142 से 77 पहुंच गई है. उन्होंने कहा कि 4 साल पहले किसी ने नहीं सोचा था कि भारत चीन से ज्यादा विदेशी निवेश आकर्षित कर सकता है. लेकिन इन 4 वर्षों में भारत ने चीन को विदेशी निवेश के मामले में पीछे छोड़ दिया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि 4 साल पहले किसी ने सोचा था कि भारत मोबाइल मैनुफैक्चरिंग का हब बन जाएगा. इन 4 सालों में भारत में मोबाइल मैनुफैक्चरिंग की 2 यूनिट से 120 यूनिट हो गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें