scorecardresearch
 

छत्तीसगढ़: कल नक्सलियों के गढ़ में चुनावी बिगुल फूकेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार से विधानसभा चुनाव का बिगुल फूकेंगे. पीएम के चुनावी अभियान की शुरुआत नक्सलियों के गढ़ से होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो, PTI) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो, PTI)

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मतदान में अब कुछ ही दिन बचे हैं. पार्टियों ने चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है, अब भारतीय जनता पार्टी के सबसे बड़े प्रचारक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बिगुल फूंकने जा रहे हैं.

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नक्सलियों के गढ़ से चुनावी अभियान की शुरुआत करेंगे. शुक्रवार 9 नवम्बर को पीएम मोदी छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के जगदलपुर में पहली चुनावी सभा को संबोधित करेंगे.

छत्तीसगढ़ में पहले चरण के लिए चुनाव अभियान 10 नवंबर की शाम को खत्म होगा, उससे ठीक पहले पीएम नक्सलियों के गढ़ से पार्टी के लिए वोट मांगेंगे. इसके बाद छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के प्रचार के लिए 12 नवम्बर को बिलासपुर और रायगढ़ में पीएम रैली करेंगे.

छत्तीसगढ़ में मोदी की चुनावी रैलियां...

9 नवंबर - जगदलपुर

12 नवंबर - बिलासपुर, रायगढ़

16 नवंबर - अंबिकापुर

18 नवंबर - महासमुंद

सिर्फ छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि मध्यप्रदेश और राजस्थान में भी प्रधानमंत्री जमकर चुनाव प्रचार करेंगे.  मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री कुल 12 चुनावी रैली और 4 रोड शो करेंगे. इसके अलावा राजस्थान में प्रधानमंत्री की 10 रैलियां होंगी. रैलियों के अलावा राजस्थान में प्रधानमंत्री के रोड शो भी होंगे.

राजस्थान में प्रधानमंत्री मोदी -

23 नवंबर - अलवर

26 नवंबर - जयपुर, भीलवाड़ा

27 नवंबर - नागौर , कोटा

28 नवंबर - डूंगरपुर , दौसा

4 दिसंबर - हनुमानगढ़, सीकर जोधपुर

लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल

3 बड़े राज्य मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनावों को 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले का सेमीफाइनल माना जा रहा है. चुनाव आयोग ने पिछले दिनों पांच राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी.

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण के लिए 12 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. मध्य प्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को चुनाव होंगे. वहीं, राजस्थान और तेलंगाना में एक साथ 7 दिसंबर को वोटिंग होगी.

पांचों राज्यों के लिए 11 दिसंबर को मतगणना होगी और इसी दिन रिजल्ट जारी किया जाएगा. छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें, मध्य प्रदेश में 230, मिजोरम में 40, राजस्थान में 200, तेलंगाना में 119 सीटों पर चुनाव होने हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें