scorecardresearch
 

सुनंदा पुष्कर को बेटे ने दी मुखाग्नि, शुरुआती रिपोर्ट से दवा के ओवरडोज के संकेत

दिल्ली के एक होटल में शुक्रवार रात रहस्यमयी हालात में मृत पाई गईं केंद्रीय मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर का अंतिम संस्कार कर दिया गया. सुनंदा के 21 वर्षीय बेटे शिव मेनन ने उनके पार्थिव शरीर को मुखाग्नि दी. शिव सुनंदा की पिछली शादी में जन्मे बेटे हैं.

सुनंदा पुष्कर और शशि थरूर सुनंदा पुष्कर और शशि थरूर

दिल्ली के एक होटल में शुक्रवार रात रहस्यमयी हालात में मृत पाई गईं केंद्रीय मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर का अंतिम संस्कार कर दिया गया. सुनंदा के 21 वर्षीय बेटे शिव मेनन ने उनके पार्थिव शरीर को मुखाग्नि दी. शिव सुनंदा की पिछली शादी में जन्मे बेटे हैं.

इस दौरान शशि थरूर, उनके पिता और भाई सहित अन्य परिजन लोधी रोड स्थित श्मशानघाट पर मौजूद थे. इससे पहले, उनके शव को एम्स से थरूर के लोधी एस्टेट स्थित आवास ले जाया गया जहां रक्षा मंत्री एके एंटनी, प्रवासी भारतीयों के मामले के मंत्री व्यालार रवि और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित समेत बड़ी संख्या में नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की. शशि थरूर ने अपनी पत्नी के शव को कंधा दिया.

इससे पहले सुनंदा पुष्कर के शव के पोस्टमॉर्टम से कई खुलासे हुए. पोस्टमॉर्टम के दौरान सुनंदा के शरीर में जहर नहीं मिला. लेकिन डॉक्टर का कहना है कि सुनंदा की मौत अचानक और अप्राकृतिक (सडन और अननैचुरल) है. इसके अलावा सुनंदा के शरीर पर चोट के कुछ निशान भी मिले हैं.

प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार सुनंदा की मौत शुक्रवार दोपहर 1 बजे से शाम 7 बजे के बीच हुई थी और आशंका है कि डिप्रेशन की दवाई के ओवरडोज की वजह से सुनंदा की मौत हुई है. डॉक्‍टरों ने कहा कि दो-तीन दिन में विसरा रिपोर्ट आ जाएगी तभी स्थिति स्‍पष्‍ट हो पाएगी.

सुनंदा के शव का पोस्टमॉर्टम एम्स में 3 डॉक्टरों के पैनल ने किया. पोस्टमॉर्टम की वीडियोग्राफी भी की गई. पैनल की अगुवाई डॉ. सुधीर गुप्ता ने की. पोस्टमॉर्टम के बाद डॉ. सुधीर ने कहा कि बॉडी के बॉयोलॉजिकल सैंपल ले लिए हैं. रिपोर्ट दो-तीन दिन में जारी की जाएगी. रिपोर्ट के बाद ही ये साफ हो पाएगा कि सुनंदा पुष्कर की मौत कैसे हुई. डॉक्टरों ने कहा है कि जांच अचानक अस्वाभाविक मौत मानकर की जाएगी.

उधर पुलिस ने कहा है कि वह पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के आने का इंतजार करेगी. रिपोर्ट आने तक वह केस दर्ज नहीं करेगी.

ट्विटर जंग के बाद सुनंदा पुष्कर की मौत

सुनंदा पुष्कर का शव शुक्रवार शाम संदिग्ध हालात में दिल्ली के होटल 'लीला' के कमरा नंबर 345 से मिला था. सुनंदा अपने पति शशि थरूर और एक पाकिस्तानी महिला पत्रकार के बीच कथित अफेयर से दुखी थीं.

इन हालातों में मिला सुनंदा का शव
पुलिस सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि सुनंदा के कमरे में कुछ भी असामान्य नहीं मिला है, जिससे लगता हो कि अंतिम क्षणों में उन्होंने जीने के लिए संघर्ष किया हो. शव पर कुछ नीले निशान जरूर मिले हैं. फॉरेंसिक एक्सपर्ट के मुताबिक मौत के बाद ऐसे निशान कई बार शरीर पर आ जाते हैं. जब पुलिस ने शव बरामद किया तो वह बेड पर शांत मुद्रा में था. सुनंदा ने नाइट सूट (टॉप और पजामा) पहना हुआ था. सुनंदा ने अपने शरीर को कंबल से ढका हुआ था. चेहरे पर कंबल नहीं था.

सुनंदा पुष्कर की मौत पर मेहर का TWEET ‘ओह माय गॉड’

'सुनंदा पुष्कर को नहीं थी कोई गंभीर बीमारी'
केरल में तिरुवनंतपुरम के एक सुपर स्पेशलियटी अस्पताल के डॉक्टरों ने शनिवार को कहा कि इस अस्पताल में पिछले महीने केंद्रीय मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनन्दा पुष्कर के मेडिकल टेस्ट से पता चलता है कि उन्हें कोई गंभीर बीमार नहीं थी. केरल इन्स्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज हॉस्पिटल (केआईएमएस) के प्रख्यात हृदय चिकित्सक डॉ. जी विजयराघवन ने मेडिकल बोर्ड की बैठक के बाद कहा, ‘हमें ऐसा कुछ नहीं मिल पाया जिससे पता चले कि वह किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त थीं. इन दिनों अन्य लोगों की तरह वह भी पूरे चेकअप के लिए आयी थीं. उन्हें मामूली दवाइयां दी गयी.’ मेडिकल बोर्ड ने उनकी मेडिकल जांच की रिपोटरें की समीक्षा की.

क्या कहा था सुनंदा ने आखिरी बार आज तक से

डॉ. विजयराघवन ने बताया कि वह चेकअप और उसके निष्कर्ष के बारे में नहीं बता सकते क्योंकि यह रोगी की निजता का अतिक्रमण होगा. सुनंदा को 12 जनवरी को केआईएमएस में भर्ती कराया गया था और 14 को उन्हें छुट्टी दे दी गयी थी. उस दौरान उनके साथ पति शशि थरूर भी थे.

पत्नी की मौत के बाद शशि थरूर की तबीयत खराब

डॉक्टरों और अस्पतालकर्मियों ने सुनंदा के बारे में बताया कि दोनों खुश नजर आ रहे थे. थरूर और सुनन्दा की योजना कुछ दिन बाद वापस आने और मेडिकल टेस्ट के नतीजों के आधार पर इलाज के बारे में फैसला करने की थी.

क्या है सुनंदा पुष्कर की मौत का राज?

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें