scorecardresearch
 

अंतरिक्ष से ऐसी दिखती है भारत-पाकिस्तान की सरहद

यह तस्वीर भारत-पाकिस्तान सरहद की है. अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से ली हुई. यह सरहद धरती की उन चुनिंदा जगहों में से एक है, जो रात में देखी जा सकती हैं. भारत-पाकिस्तान की यह सरहद रात में सिक्योरिटी लाइट से चमकती है.

X

यह तस्वीर भारत-पाकिस्तान सरहद की है. अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से ली हुई. यह सरहद धरती की उन चुनिंदा जगहों में से एक है, जो रात में देखी जा सकती हैं. भारत-पाकिस्तान की यह सरहद रात में सिक्योरिटी लाइट से चमकती है. इसकी छटा भी अलग है- नारंगी.

यह तस्वीर उत्तरी इलाके की है. पूर्व में भी भारत और बांग्लादेश को ऐसी ही सरहद अलग करती है. लेकिन वह रात में इस तरह दिखाई नहीं देती. इसमें हिमालय भी साफ देखा जा सकता है. कराची से हिमालय की दूरी 1,160 किलोमीटर है.इसमें पाकिस्तान की तरफ से सिंधु नदी की घाटी देखी जा सकती है. तस्वीर 23 सितंबर को ली गई है.

 

इस दूसरी तस्वीर में पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद और भारत की राजधानी दिल्ली सबसे बड़े शहरों के रूप में दिखाई देते हैं. इन तस्वीरों में दोनों देशों को जोड़ने वाली सड़कें भी देखी जा सकती हैं. ये तस्वीरें अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से एक अंतरिक्ष यात्री ने कैमने में कैद की हैं. नासा की अर्थ ऑब्जर्वेटरी ने ये तस्वीरें जारी की हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें