scorecardresearch
 

भारत की सीमा पूरी तरह सुरक्षित, चीन भी समझ गया भारत की ताकत: राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने कहा कि जब से केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनी है तब से भारत दुनिया का ताकतवर देश बन गया है. अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है. राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान भारत में आतंकवादी भेजता है.

राजनाथ सिंह राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि भारत की सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित हैं और पड़ोसी मुल्क चीन को भी समझ आने लगा है कि भारत अब कमजोर नहीं रहा. राजनाथ सिंह ने एक कार्यक्रम में भारत और चीन के बीच लंबे समय तक विवाद का विषय रहे डोकलाम का उल्लेख करते हुए कहा कि चीन से जुड़े विवाद सुलझा लिए गए हैं.

दरअसल, भारत और चीन के बीच सिक्किम में डोकलाम को लेकर दो महीने से ज्यादा तक गतिरोध चला था. दोनों देशों के जवान डोकलाम में मुस्तैद थे. चीन बार-बार भारत से सेना वापिस बुलाने की मांग कर रहा था. बावजूद इसके भारत विवाद का समाधान न होने तक सेना न हटाने की बात पर अड़ा रहा था. आखिरकार चीन को भारत के रुख के सामने झुकना पड़ा था. इसी पर राजनाथ सिंह ने मोदी सरकार की पीठ थपथपाई और कहा कि चीन भी अब समझने लगा है कि भारत की ताकत बढ़ी है.

हर रोज ढेर करते हैं पाकिस्तानी आतंकी

चीन के अलावा राजनाथ ने पाकिस्तान को भी आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा, 'जब से केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनी है तब से भारत दुनिया का ताकतवर देश बन गया है. अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है. राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान भारत में आतंकवादी भेजता है. वह भारत को तोड़ने की कोशिश कर रहा है लेकिन हमारे सुरक्षाबल रोज पांच या दस आतंकवादियों को ढेर कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जातीय संगठनों के कार्यक्रमों में शामिल होना वोट बैंक की राजनीति नहीं है. हम राजनीति केवल वोट के लिए नहीं करते, समाज और देश बनाने के लिए करते हैं.

सिंह ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के तुरंत बाद कहा था कि हमारी सरकार हिंदुस्तान के गरीबों के लिए समर्पित है. इस कड़ी में उन्होंने जनधन योजना, उज्जवला योजना सहित सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं का भी उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि स्वच्छता को जन आंदोलन बनाने का काम बीजेपी सरकार ने किया.

सिंह ने अति पिछड़ा वर्ग के आरक्षण की चर्चा करते हुए कहा कि पिछड़ा वर्ग आयोग बना लेकिन उसे पंगु बनाकर रखा गया. हम आयोग को संवैधानिक रूप देंगे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार और उसके मंत्रियों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे लेकिन हम सीना ठोककर कह सकते हैं कि पिछले साढ़े तीन साल में हम पर कोई उंगली नहीं उठा सकता. किसी पर भी भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2022 तक भारत को गरीबी से मुक्ति दिलाने का लक्ष्य रखा है और हम उसे निश्चित समय पर पूरा करेंगे. उन्होंने कहा कि मोदी जी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने बैंको तक गरीबों की पहुंच आसान की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें