scorecardresearch
 

गोवा के मुख्यमंत्री ने गोवा फॉरवर्ड पार्टी के मंत्रियों से मांगा इस्तीफा

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विधायकों और एक निर्दलीय विधायक से इस्तीफा मांग लिया है. गोवा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अब तक अल्पमत में थी. लेकिन 10 कांग्रेस विधायकों के एक साथ बीजेपी में शामिल होने से पार्टी अब बहुमत में है.

(फाइल फोटो- प्रमोद सावंत, ट्विटर) (फाइल फोटो- प्रमोद सावंत, ट्विटर)

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने गोवा फॉरवर्ड पार्टी के मंत्रियों से इस्तीफा मांगा है. प्रमोद सावंत ने कहा है कि पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने आदेश दिया है कि मंत्रियों का इस्तीफा ले लिया जाए. जिन मंत्रियों से इस्तीफा मांगा गया है उनके नाम विजय सरदेसाई, विनोद पालेकर, जयेश सलगांवकर और एक निर्दलीय विधायक रोहन खाउते का नाम शामिल है.

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत द्वारा गठबंधन सहयोगियों को कैबिनेट से हटाने की अटकलों के बीच भाजपा के सहयोगी दल गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि पार्टी ‘अच्छे और बुरे वक्त में’ सरकार के साथ रहने को ‘दृढ़’ है.

2017 के गोवा विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस दोनों बहुमत से काफी दूर थे. गोवा में 40 सदस्यों वाली विधानसभा में बीजेपी के 17 विधायक थे. ऐसे में कांग्रेस के 10 विधायकों के एक गुट के बीजेपी में विलय के बाद अब बीजेपी के विधायकों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है.

गोवा फॉरवर्ड पार्टी के तीन और 3 निर्दलीय विधायक पहले से ही बीजेपी को समर्थन दे रहे हैं. इस तरह से कांग्रेस के पास अब महज 5 विधायक बचे हैं. चूंकि बीजेपी के पास अब पूर्ण बहुमत है इसलिए पार्टी को सरकार बनाए रखने के लिए किसी भी राजनीतिक पार्टी के समर्थन की जरूरत नहीं है.

मंत्री बनाए जाएंगे नए बागी विधायक!

माना जा रहा है कि अब इस्तीफों के बाद मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत जल्द ही कैबिनेट में फेरबदल कर सकते हैं. राज्यपाल मृदुला सिन्हा के पणजी लौटने पर कांग्रेस छोड़ चुके कावलेकर समेत तीन विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है.

सूत्रों के मुताबिक पूर्व सीएम मनोहर पर्रिकर के निधन से खाली हुई पणजी सीट को 25 साल बाद बीजेपी से छीनने वाले अतानासियो मोनसेराते को भी कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है. वेलिम सीट सेविधायक फिलिप नेरी को भी मंत्री बनाए जाने की संभावना है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें