scorecardresearch
 

राजीव गांधी की 75वीं जयंती: सोनिया, मनमोहन, PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

अध्यक्ष सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, गुलाम नबी आजाद, अहमद पटेल समेत कई कांग्रेस नेताओं ने राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी.

कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (ANI) कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (ANI)

आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती है. इस मौके पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, गुलाम नबी आजाद, अहमद पटेल समेत कई कांग्रेस नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पूर्व पीएम राजीव गांधी को याद किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में लिखा, 'हमारे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर श्रद्धांजलि.' पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी सुबह वीर भूमि पहुंच कर राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी. इससे पहले कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, भूपेंद्र सिंह हूडा और अहमद पटेल वीर भूमि पहुंचे और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने अपने पिता को ऐसे व्यक्ति के रूप में याद किया जिन्होंने उन्हें किसी से नफरत नहीं करने की सीख दी. राहुल ने ट्वीट किया, "आज हम राजीव गांधी जी की 75वीं जयंती मना रहे हैं, एक देशभक्त और एक दूरदर्शी, जिनकी दूरदर्शिता ने भारत का निर्माण करने में मदद की है. मेरे लिए, वह एक प्यार करने वाले पिता थे जिन्होंने मुझे कभी किसी से नफरत नहीं करने की सीख दी और सभी प्राणियों को माफ करना व प्यार करना सिखाया."

सोनिया गांधी ने राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ यहां वीरभूमि में पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और कई अन्य नेताओं ने भी वीरभूमि में राजीव गांधी को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री को याद करते हुए ट्वीट किया, "आप हमेशा के लिए मेरे और हर उस शख्स के दिल में रहेंगे, जिनकी जिंदगी को आपने छुआ है, प्रिय मित्र. भारत राष्ट्र निर्माण में आपके योगदान को याद करता है और हमेशा आपको याद रखेगा, राजीव."

कांग्रेस पूर्व प्रधानमंत्री के जन्मदिन को 'सद्भावना दिवस' के रूप में मनाती है. राजीव गांधी को 1984 में उनकी मां और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद देश का प्रधानमंत्री बनाया गया था. उन्हें 40 साल की उम्र में प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया था. मई 1991 में तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में कांग्रेस के लिए प्रचार करते समय राजीव गांधी की हत्या कर दी गई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें