scorecardresearch
 

पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार होंगे चुनाव आयुक्त, अशोक लवासा की लेंगे जगह

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के राजीव कुमार को नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है. वह अशोक लवासा की जगह लेंगे. अशोक लवासा ने 18 अगस्त को चुनाव आयुक्त के पद से इस्तीफा दिया था.

राजीव कुमार होंगे चुनाव आयुक्त (फोटो- PTI) राजीव कुमार होंगे चुनाव आयुक्त (फोटो- PTI)

  • वित्त सचिव रहे हैं नए चुनाव आयुक्त राजीव
  • 1984 बैच के झारखंड कैडर के IAS अधिकारी
  • अशोक लवासा ने पिछले दिनों दिया था इस्तीफा

पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार को नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है. वह अशोक लवासा की जगह लेंगे. अशोक लवासा ने 18 अगस्त को चुनाव आयुक्त के पद से इस्तीफा दिया था. राजीव कुमार की नियुक्ति के संबंध में कानून एवं न्याय मंत्रालय के विधायी विभाग ने शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी किया.

राजीव कुमार 1984 बैच के झारखंड कैडर के IAS अधिकारी हैं. उन्होंने पिछले साल जुलाई महीने में वित्त सचिव का कार्यभार संभाला था और इस साल मार्च तक इस पद पर थे.

आयुक्त का कार्यकाल अधूरा

इससे पहले चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने पिछले दिनों अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. अशोक लवासा अब एशियाई विकास बैंक (एडीबी) में उपाध्यक्ष पद संभालेंगे. वह एडीबी में दिवाकर गुप्ता का स्थान लेंगे. दिवाकर का कार्यकाल 31 अगस्त को समाप्त हो रहा है.

इसे भी पढ़ें --- चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने दिया इस्तीफा, एशियाई विकास बैंक में संभालेंगे ये पद

अशोक लवासा को जनवरी 2018 में चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था. निर्वाचन आयोग के इतिहास में लवासा दूसरे ऐसे आयुक्त होंगे जिन्हें कार्यकाल पूरा करने से पहले ही इस्तीफा देकर जाना पड़ रहा है.

इसे भी पढ़ें --- चुनाव आयुक्त अशोक लवासा को बड़ी जिम्मेदारी, बने एशियाई विकास बैंक के उपाध्यक्ष

लवासा से पहले 1973 में मुख्य निर्वाचन आयुक्त नागेन्द्र सिंह ने तब इस्तीफा दिया था जब उनको अंतरराष्ट्रीय न्यायिक अदालत में जज बनाया गया था. अगर सब कुछ सही रहता तो लवासा अगले साल अप्रैल 2021 में मुख्य निर्वाचन आयुक्त बनते और 2022 अक्टूबर तक यूपी, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में विधानसभा के चुनाव कराते.

पूर्व चुनाव आयुक्त लवासा इससे पहले भारत के केंद्रीय वित्त सचिव, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में सचिव और नागर विमानन मंत्रालय के सचिव सहित कई वरिष्ठ पदों पर कार्य कर चुके हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें