scorecardresearch
 

भूकंप के झटके से फिर डोली धरती, कांप उठे नेपाल और यूपी-बिहार के लोग

भारत और नेपाल में भूकंप के झटके लगातार महसूस हो रहे हैं. शनिवार की शाम एक बार फिर नेपाल और भारत के यूपी और बिहार में भूकंप के झटके महसूस किए गए.

नेपाल में भूकंप के झटकों का सिल‍सिला थम नहीं रहा नेपाल में भूकंप के झटकों का सिल‍सिला थम नहीं रहा

भारत और नेपाल में भूकंप के झटके लगातार महसूस हो रहे हैं. शनिवार की शाम एक बार फिर नेपाल, यूपी और बिहार में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसका केंद्र नेपाल के रामेछाप से 24 किमी. उत्तर में जमीन से करीब 10 किलोमीटर अंदर बताया जा रहा है. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 बताई जा रही है.

जानकारी के मुताबिक, बिहार के कटिहार, पुर्णिया, किशनगंज, सुपौल और सहरसा के साथ यूपी के कुशीनगर, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 दर्ज की गई है. किसी के हताहत होने की अभी तक खबर नहीं है.

एक महीने में चौथा बड़ा झटका

भारत में पिछले एक महीने में भूकंप का यह चौथा बड़ा झटका था. भूकंप का पहला झटका 25 अप्रैल को आया था. इससे भारत और नेपाल के कई राज्य पूरी तरह से हिल गए थे. इसका भी केंद्र नेपाल में था.

हजारों लोगों की हो चुकी है मौत

पिछली बार नेपाल में आए भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या अब तक 8 हजार 460 तक पहुंच गई है. नेपाल के गृह मंत्रालय ने मरने वालों की संख्या की पुष्टि की है. वहीं, बिहार में 70 और यूपी में 20 लोगों के मौत की सूचना है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें