scorecardresearch
 

'गतिमान एक्सप्रेस' होगा दिल्ली-आगरा सेमी हाई स्पीड ट्रेन का नाम

160 किलोमिटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने को तैयार दिल्ली-आगरा सेमी हाई स्पीड ट्रेन का नाम गतिमान एक्सप्रेस होगा. 1:45 घंटे में दिल्ली से आगरा का सफर आसान करने वाली यह ट्रेन अगले महीने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से खुलेगी.

गतिमान एक्सप्रेस से आगरा जाना आसान होगा गतिमान एक्सप्रेस से आगरा जाना आसान होगा

160 किलोमिटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने को तैयार दिल्ली-आगरा सेमी हाई स्पीड ट्रेन का नाम गतिमान एक्सप्रेस होगा. 1:45 घंटे में दिल्ली से आगरा का सफर तय करने वाली यह ट्रेन अगले महीने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से खुलेगी.

30 नवंबर से पहले ट्रेन की शुरुआत हो सकती है. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अरुणेंद्र कुमार ने कहा, 'हमने सुरक्षा सर्टिफिकेट के लिए रेलवे सेफ्टी कमिश्नर को आवेदन दे दिया है. सर्टिफिकेट मिलने के बाद ट्रेन के उद्घाटन की तारीख तय होगी. लेकिन संभव है कि 30 नवंबर से पहले ऐसा हो सकता है'.

दो बार ट्रेन का ट्रायल हो चुका है. साथ ही ट्रेन के रूट की सेफ्टी और सिग्नल सिस्टम को भी अपग्रेड करने का काम जारी है.

देश के ऐसे पहले ट्रेन की सफर से आगरा पहुंचना आसान हो जाएगा. ट्रेन में 12 डब्बे यात्रियों के लिए होंगे. दो डब्बों को इमरजेंसी हालात के लिए सुरक्षित रखा जाएगा. ट्रेन में एक्जीक्यूटिव क्लास और चेयर क्लास होंगे. ट्रेन में इमरजेंसी ब्रेक सिस्टम की सुविधा है. हर सीट के साथ आठ इंच का एलसीडी टीवी भी लगा है.

रेलवे दिल्ली-कानपुर और दिल्ली-चंडीगढ़ समेत आठ और रूटों पर ऐसे ट्रेन चलाने की तैयारी में है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें