scorecardresearch
 

35 साल की हो गई बीजेपी, जानिए दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी की खास बातें

केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी का सोमवार को 35वां स्थापना दिवस है. इस खास मौके पर पार्टी मुख्यालय में अध्यक्ष अमित शाह का संबोधन होगा. देशभर में बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं की अपने स्थापना दिवस को खास तरीके से मनाने की तैयारी है.

X
बीजेपी के तीन दिग्गज: प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह और राजनाथ सिंह
बीजेपी के तीन दिग्गज: प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह और राजनाथ सिंह

केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी का सोमवार को 35वां स्थापना दिवस है. इस खास मौके पर पार्टी मुख्यालय में अध्यक्ष अमित शाह का संबोधन होगा. देशभर में बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं की अपने स्थापना दिवस को खास तरीके से मनाने की तैयारी है. अभी तक 10-20 साल सत्ता में रहेंगे: अमित शाह

प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके बीजेपी कार्यकर्ताओं को स्थापना दिवस की बधाई दी और कहा बीजेपी ने अपने उन निस्वार्थी कार्यकर्ताओं की वजह से जबरदस्त तरक्की की है, जिन्होंने अपना जीवन देश को समर्पित कर दिया है. आइए हम आपको बताते हैं बीजेपी की 5 खास बातें...

1. 6 अप्रैल 1980 को अस्ति‍त्व में आई बीजेपी के पहले अध्यक्ष अटल बिहारी वाजपेयी बने थे. 1984 में ये पार्टी पहली बार लोकसभा चुनाव में उतरी और उसे सिर्फ 2 ही सीटें मिलीं. लेकिन हाल में यह 8.80 करोड़ सदस्यों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बन चुकी है. इससे पहले यह रिकॉर्ड 8.60 करोड़ सदस्यों वाली चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के नाम था.

2. 1991 से अब तक जब भी पार्टी सत्ता से बाहर रही, लोकसभा में विपक्ष का नेता बीजेपी का ही रहा.

3. अब तक 9 नेता बीजेपी के अध्यक्ष बन चुके हैं, लेकिन लालकृष्ण आडवाणी अकेले ऐसे नेता हैं, जो तीन बार बीजेपी के अध्यक्ष बने. सबसे ज्यादा दस साल पार्टी की कमान संभालने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम हैं.

4. 1998 और 1999 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी की सीटों में एक सीट का भी बदलाव नहीं हुआ था. दोनों चुनावों में पार्टी को 182-182 सीटें मिली थीं. हालांकि 1999 के चुनावों में पार्टी का वोट प्रतिशत जरूर गिरा था.

5. बीजेपी फिलहाल 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में खुद या सहयोगी दलों के साथ सत्ता में है. इनमें से आठ राज्यों में तो मुख्यमंत्री बीजेपी का है. इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें