scorecardresearch
 

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का डिजाइन फाइनल, तीन मंजिला मंदिर में विराजेंगे रामलला

राम मंदिर का नया डिजाइन सामने आ गया है. नए डिजाइन की तस्वीरों में राम मंदिर और भव्य दिख रहा है.. नए डिजाइन की तस्वीरों में मंदिर का बेहद ऊंचा शिखर दिखाई दे रहा है.

राम मंदिर का नया डिजाइन राम मंदिर का नया डिजाइन

  • राम मंदिर का नया डिजाइन फाइनल
  • लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई बढ़ाई गई
  • आजतक के पास एक्सक्लूसिव तस्वीर

राम मंदिर का नया डिजाइन सामने आ गया है. मंदिर के मुख्य आर्किटेक्ट निखिल सोमपुरा ने आजतक से बातचीत में मंदिर का डिजाइन दिखाया. नए डिजाइन की तस्वीरों में राम मंदिर और भव्य दिख रहा है. नए डिजाइन की तस्वीरों में मंदिर का बेहद ऊंचा शिखर दिखाई दे रहा है.

राम मंदिर का पहला डिजाइन 1985-86 में बनाया गया था. उस समय श्रद्धालओं की भीड़ को देखते हुए डिजाइन को तैयार किया गया था, लेकिन अब श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर के डिजाइन में बदलाव किया गया है. मंदिर को और भव्य रूप दिया गया है. मंदिर की लंबाई, ऊंचाई और चौड़ाई बढ़ाई गई है.

2_072220022419.jpgराम मंदिर

अब राम मंदिर दो नहीं बल्कि तीन मंजिला होगा, जिसकी ऊंचाई 161 फीट, चौड़ाई 235 फीट और लंबाई 360 फीट होगी. मंदिर का मूल लुक लगभग वही रहेगा. तीन शिखर और होंगे. साइड में दो और आगे की ओर एक और शिखर बनेगा, जिसे मिलाकर अब मंदिर में पांच शिखर होंगे.

ज्यादा ऊंचाई, ज्यादा शिखर और ज्यादा एरिया, पुराने डिजाइन से इतना भव्य होगा राम मंदिर

राम मंदिर की पहले ऊंचाई 128 फीट थी, जो अब 161 फीट हो गई है. तीन मंजिला (तल) बनने वाले मंदिर में 318 खंभे होंगे. हर तल पर 106 खंभे बनाए जाएंगे. राम लला का मंदिर जमीन से 17 फीट की ऊंचाई पर होगा. दूसरी मंजिल पर राम दरबार होगा. करीब 69 एकड़ भूमि पर पांच शिखर वाला मंदिर दुनिया में कहीं नहीं है.

3_072220022433.jpgराम मंदिर

राम मंदिर में श्रद्धालु बड़ी तादाद में दर्शन के लिए आते हे तो उन्हें परेशानी ना हो इसलिए मंदिर के डिजाइन के आसपास के इलाके में बढ़ोतरी करते हुए डिजाइन में बदलाव किया गया है. राम मंदिर के नए डिजाइन में एक मंडप बनाने का प्रस्ताव है, जिसमें एक बार में करीब पचास हजार श्रद्धालुओं के बैठने की क्षमता होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें