scorecardresearch
 

पाकिस्तानी हाई कमिश्नर बोले- भारत-पाक बातचीत पर फिलहाल ब्रेक, तय नहीं कोई मीटिंग

भारत में पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा कि मुझे लगता है कि फिलहाल भारत और पाकिस्तान के बीच शांति प्रक्रिया ‘निलंबित’ है.

X
अब्दुल बासित, पाकिस्तान उच्चायुक्त अब्दुल बासित, पाकिस्तान उच्चायुक्त

भारत में पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा कि मुझे लगता है कि फिलहाल भारत और पाकिस्तान के बीच शांति प्रक्रिया ‘स्थगित’ है.

बासित ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि पाकिस्तान भारत के साथ सामान्य और शांतिपूर्ण रिश्ते चाहता है. उन्होंने कहा कि हम उन सभी से सचेत हैं जो पाकिस्तान में अशांति पैदा करना चाहते हैं और इसे अस्थिर करने में लगे हैं. दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तर की वार्ता पर बासित ने कहा कि अभी कोई बैठक तय नहीं है. उन्होंने कहा, 'भारत अभी तक तैयार नहीं है. हम सिर्फ बातचीत से ही मुद्दों को सुलझा सकते हैं.'

सार्क सम्मेलन इस साल पाकिस्तान में
विदेशी संवाददाताओं के क्लब में बासित ने जानकारी दी कि 19वां सार्क सम्मेलन इस साल नवंबर में इस्लामाबाद में होगा. हम उम्मीद करते हैं कि शिखर सम्मेलन, अतीत की उपलब्धियों को आगे बढ़ाएग, इससे और अधिक तालमेल बनाने में मदद मिलेगी.

भारतीय जांच एजेंसी एनआईए के पठानकोट हमलों की जांच को लेकर पाकिस्तान का दौरा करने के सवाल पर बासित ने कहा, 'व्यक्तिगत तौर पर उन्हें लगता है कि यह पूरी जांच पड़ताल आदान-प्रदान की बात नहीं बल्कि इस मामले की तह तक जाने के लिए सहयोग को बढ़ाने की बात है.' उन्होंने ये भी आरोप लगाया कि पठानकोट जांच के लिए आई उनकी टीम ने कहा है कि भारत ने उनके साथ सहयोग नहीं किया.

मसूद अजहर पर चीन के रुख का समर्थन
बासित ने मसूद अजहर को लेकर चीन के रुख का भी समर्थन किया. चीन ने पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड और जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने की भारत की कोशिश पर संयुक्त राष्ट्र में वीटो कर दिया था. चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कहा था कि ये मामला नियमों को पूरा नहीं करता.

कश्मीर भारत-पाक के बीच में रोड़ा
बासित ने ये भी कहा कि भारत-पाक के बीच अविश्वास की खाई का सबसे बड़ा कारण जम्मू-कश्मीर विवाद है. भारतीय नागरिक कुलभूषण की गिरफ्तारी पर उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार भारत के अनुरोध पर विचार कर रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें