scorecardresearch
 

डेविस मामला: आईएसआई-सीआईए संबंध सुलझाने के करीब

दोहरी हत्या के आरोप में पाकिस्तान की जेल में कैद रेमंड डेविस की गिरफ्तारी के बाद, पाकिस्तान और अमेरिका की खुफिया एजेंसियां ‘अपने जटिल संबंधों को दोबारा सुलझाने’ के करीब हैं.

X

दोहरी हत्या के आरोप में पाकिस्तान की जेल में कैद रेमंड डेविस की गिरफ्तारी के बाद, पाकिस्तान और अमेरिका की खुफिया एजेंसियां ‘अपने जटिल संबंधों को दोबारा सुलझाने’ के करीब हैं.

एक खबर के मुताबिक, संभावना व्यक्त की जा रही है कि दोनों देशों के बीच मतभेद दूर करने के लिए चल रही वार्ता में जल्दी ही कोई अहम कदम सामने आए. ‘डॉन’ अखबार की खबर में कहा गया है कि आईएसआई और सीआईए के बीच चल रही लड़ाई खत्म होने से डेविस को मिले कूटनीतिक छूट के मुद्दे पर उठा विवाद भी सुलझ जाएगा.

खबर में अनाम सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि आईएसआई और सीआईए के बीच ‘पर्दे के पीछे की बातचीत प्रगति पर है और दोनों एजेंसियां अपने जटिल संबंधों को 'सुधारने' के करीब हैं. एक अनाम सुरक्षा अधिकारी के हवाले से खबर में कहा गया है, ‘दोनों के बीच चल रही बातचीत में, कई सकारात्मक कदम सामने आए हैं.’ {mospagebreak}

बहरहाल, खबर में यह नहीं बताया गया है कि दोनों पक्ष कितनी आगे बढ़ गए हैं. डेविस को 27 जनवरी को दो सशस्त्र लोगों की हत्या के आरोप में लाहौर से गिरफ्तार कर लिया गया था. डेविस का दावा था कि दोनों व्यक्ति उसे लूटने का प्रयास कर रहे थे, जबकि पुलिस ने उसके इस दावे को खारिज कर दिया है.

लाहौर उच्च न्यायालय ने सोमवार को डेविस के कूटनीतिक दर्जे पर फैसला देने से इनकार करते हुए इस मुद्दे को उसी निचली अदालत पर छोड़ दिया था, जो डेविस पर लगे हत्या के आरोपों पर सुनवाई कर रही है.

अदालत के इस फैसले पर अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता अल्बटरे रॉड्रिग्ज ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा था, ‘अमेरिका का इस पर रुख सभी जानते हैं और हम इस मुद्दे के समाधान के लिए पाकिस्तान के अधिकारियों के साथ मिल कर काम कर रहे हैं.’ विश्लेषकों का मानना है कि दोनों एजेंसियों के बीच बातचीत के परिणाम डेविस को मिली कूटनीतिक छूट पर उठे विवाद को सुलझाने के लिए अहम हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें